जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने मैराथन बैठक लेकर निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की

रतलाम 20 जुलाई 2023 । कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन संपन्न कराने के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। जिले में सफल एवं निर्विघ्न विधानसभा निर्वाचन के लिए कलेक्टर द्वारा बुधवार को एक मैराथन बैठक लेकर निर्वाचन कार्य के प्रत्येक बिंदु पर विस्तृत निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल भाना, एसडीएम श्री संजीव पांडे, श्री हिमांशु प्रजापति, श्री मनीष जैन, श्री त्रिलोचन गौड, सुश्री मनीषा वास्कले, डिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्मा, श्रीमती राधा महंत, निगमायुक्त श्री ए.पी. सिंह गहरवार, सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
बुधवार प्रातः 9 बजे से लेकर शाम 4-00 बजे तक आयोजित उक्त बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को चुनावी मोड में ला दिया। निर्वाचन के दौरान संबंधित अधिकारी द्वारा जो भी कार्य किए जाते हैं उस संबंध में कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को एक प्रकार से माइक्रो प्रशिक्षण दिया गया।
बैठक में जिले के सभी एसडीएम बुलाए गए थे सभी तहसीलदार भी जुड़े थे। निर्वाचन तैयारियों के संदर्भ को रखते हुए कलेक्टर द्वारा खासतौर पर सभी एसडीएम से उन प्रश्नों के उत्तर चाहे गए जिनके संदर्भित कार्यों को सफलतापूर्वक सभीएसडीएम को आगामी निर्वाचन के दौरान किया जाना है। यह बैठक उन अधिकारियों के लिए एक रिफ्रेशर कोर्स की भांति भी थी जो पूर्व में निर्वाचन कार्य मैं सहभागी बन चुके हैं।
बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने निर्वाचन कार्यक्रम घोषणा से लेकर परिणामों की घोषणा तक किए जाने वाले कार्यों के प्रत्येक बिंदु पर बारीकी से निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन को सफल बनाने में हमें कोई कोरकसर बाकी नहीं रखनी है, कोई कमी परिलक्षित नहीं हो। सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए सर्कुलर का भली-भांति अध्ययन कर लें, अपनी भूमिका के लिए तैयार रहें। कलेक्टर ने जिले के एपिक रेशों की समीक्षा करते हुए इसमें कम से कम 2 प्रतिशत की और वृद्धि की आवश्यकता जताई। इस संबंध में जावरा तथा पिपलोदा तहसीलदारों को विशेष मेहनत करने के निर्देश दिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री रजनीश सिन्हा को स्वीप, मतदाता जागरूकता गतिविधियों में अपेक्षित वृद्धि के लिए निर्देशित किया।
बैठक में कलेक्टर द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि उनके अधीनस्थों एवं परिजनों के नाम यदि अन्य स्थानों की मतदाता सूची में हैं तो वहां से हटवाकर रतलाम जिले की मतदाता सूची में जुड़वाने और प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें अन्यथा की स्थिति में अधिकारी का वेतन आहरण नहीं किया जाएगा। 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम विशेष रूप से जुड़वाने के निर्देश दिए गए। मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई। राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त किए जाने वाले ब्लाक ल्ोवल एजेंटों की नियुक्ति मतदाता सूची की शुद्धता वोटर्स के प्रकार जैसे दिव्यांग मतदाता, प्रोक्सी मतदाता, डाक मतपत्र मतदान केंद्रों की तैयारी पर भी दिशा निर्देश दिए गए।

सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में मतदान केंद्रों को निर्वाचन के लिए तैयार करने, वहां विद्युत, पेयजल, रैंप, फर्नीचर, पहुंच मार्ग, आवश्यक भवन मरम्मत इत्यादि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने, मतदान दलों के प्रशिक्षण, सेक्टर, जोनल अधिकारियों की नियुक्ति, विशेष पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति, पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारियों के मध्य समन्वय, पेड न्यूज नियंत्रण, मीडिया को सूचनाएं, मैदानी पर्यवेक्षण इत्यादि बिंदुओं पर भी निर्देश दिए।
इसके अलावा कलेक्टर द्वारा मतदान दलों की नियुक्ति, ड्यूटी आर्डर, सामग्री का वितरण, एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी, क्यूआरटी इत्यादि दलों का गठन, एसडीएम द्वारा जारी की जाने वाली विभिन्न अनुमति या निर्वाचन के दौरान ग्राम पंचायतों के अमले की भूमिका, संपत्ति विरूपण अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन, जिला एमसीएमसी कमेटी का गठन, वाहनों की व्यवस्था, वाहनों का अधिग्रहण, वाहनों की सूची तैयार करने, कानून व्यवस्था का पालन, अपराधिक तत्वों पर नियंत्रण आदि के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए गए। समीक्षा के दौरान जिले के रिमोट एरिया में निर्बाध एवं सुचारू मोबाइल नेटवर्क उपलब्धता के लिए दूरसंचार कंपनियों के मोबाइल टॉवर्स में वृद्धि की आवश्यकता जताते हुए कलेक्टर द्वारा दूरसंचार कंपनियों को पत्र लिखने के निर्देश दिए।