रतलाम शहर दिन प्रतिदिन हो रहा है अस्थाई कचरा स्थलों से मुक्त

32 स्थान हुए अस्थाई कचरा स्थल से मुक्त, कचरा पात्र नियमित रूप से खाली नहीं कराने पर दरोगा वेतन काटा, गंदगी करने पर 9 व्यक्तियों पर किया जुर्माना

रतलाम । रतलाम नगर को साफ-स्वच्छ व सुन्दर बनाये जाने हेतु नगर के विभिन्न स्थानों के अस्थाई कचरा स्थलों को खत्म किये जाने के अभियान के तहत निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया के निर्देशानुसार बरबड़ रोड स्थित सनसिटी कालोनी के गेट नम्बर 2 के पास वाले स्थान को अस्थाई कचरा स्थल से मुक्त किया गया इस तरह अब तक नगर के 32 स्थानों को अस्थाई कचरा स्थल से मुक्त किया जा चुका है।
निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग अमले द्वारा 18 सितम्बर शुक्रवार को बरबड़ रोड स्थित सनसिटी कालोनी के गेट नम्बर 2 के पास वाले अस्थाई कचरा स्थल की साफ सफाई करवाई जाकर कचरा मुक्त स्थल घोषित कर आसपास के रवासियों एवं निगम कर्मचारियों को समझाईश दी कि वे भविष्य में इस स्थल पर कचरा नहीं डालें कचरा निगम के कचरा संग्रहण वाहन में ही डालें। इसके अलावा गोमदड़े की पुलिया वाले अस्थाई कचरा स्थल को कचरा मुक्त घोषित किये जाने हेतु स्थल की साफ सफाई का कार्य प्रारंभ किया गया।
निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया द्वारा प्रातः सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान हनुमान ताल क्षेत्र में लगे कचरा पात्र जो कि पुरे भरे होकर कचरा यहां वहां फैलने पर दरोगा दिलीप खरे का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये साथ ही यह भी निर्देशित किया कि कचरा पात्रो को नियमित रूप से खाली कराने के निर्देश दिये ताकि कचरा पात्रों के आसपास अस्थाई कचरा स्थल ना बन सकें।
उक्त स्थल व पूर्व में खत्म किये गये 31 अस्थाई कचरा स्थल तथा नगर में कहीं भी खुले में कचरा नहीं डाला जायेगा। कोई भी नागरिक खुले में व कचरा स्थल मुक्त क्षेत्र में कचरा डालेगा तो निगरानी दल के कर्मचारी द्वारा उसकी फोटोग्राफी की जायेगी व की गई फोटोग्राफी के आधार पर संबंधित के घर, दुकान, संस्थान पर जाकर 500/- रूपये का स्पॉट फाईन किया जायेगा। यदि नगर निगम का कोई कर्मचारी खुले में व कचरा स्थल मुक्त क्षेत्र में कचरा फेंकते पाया जाता है तो उसे सेवा से बर्खास्त किये जाने की कार्यवाही की जायेगी।
निगम आयुक्त श्री झारिया के निर्देशानुसार सैलाना रोड क्षेत्र में गंदगी करने पर मॉं भवगवती रेस्टोरेन्ट, राठौड़ रेस्टोरेन्ट, द्विवेदी इन्टरप्राईजेस, रमेश चौहान, विष्णु कुशवाह, यशवन्त जायसवाल, वैभव स्टील फर्नीचर गंदगी, ईश्वर प्रजापत व बालाजी रेस्टोरेन्ट 250-250 रूपये का अर्थदण्ड किया जाकर भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति ना करने की समझाईश दी।
निगम आयुक्त श्री झारिया द्वारा नजरबाग, महलवाड़ा, मौमिनपुरा डिस्पेंसरी, वेदव्यास कालोनी 4 नम्बर, सिविक सेन्टर स्थित तरणताल के पीछे, शास्त्री नगर कम्प्यूटर सेन्टर के पास, श्री कालिका माता परिसर व आनन्द कालोनी व लोकेन्द्र भवन रोड के दो स्थान, अलकापुरी मुख्य मार्ग के उद्यान के पीछे व विनोबा नगर मुक्ति धाम के पास के अस्थाई कचरा स्थल, विनोबा नगर जैथ पब्लिक स्कूल के पास, अलकापुरी स्थित शारदा गौरव स्कूल के पास, मीराकुटी के पास, 80 फीट रोड स्थित मार्केट के पीछे, 80 फीट रोड वैशाली गार्डन के सामने, योगी विहार शक्ति नगर के पीछे, विरियाखेड़ी स्थित सिंधी कालोनी गुरूद्वारे के पास, मोहन नगर चौराहा पिपलेश्वर महादेव मंदिर, वार्ड क्रमांक 9 में पूर्व पार्षद श्रीमती मनीषा शर्मा के मकान के पीछे, कस्तुरबा नगर पद्मश्री की गली के 2 स्थान, सज्जन मिल गेट, पुराने आयुक्त निवास के पास, माईजी का आश्रम, नाहरपुरा गली के कॉर्नर, विकास शाखा कार्यालय के पीछे, हजीरा की पुलिया नाले के पास, शैरानीपुरा तलाई के पास, कुम्हारी कुआं व बरबड़ रोड स्थित सनसिटी के गेट नम्बर 2 के पास वाले स्थान को अस्थाई कचरा स्थल से मुक्त किया जा चुका है। घोषित कचरा स्थल मुक्त क्षेत्रों की दिन-रात निगरानी हेतु कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। नगर निगम द्वारा नागरिकों अपील की गई कि रतलाम शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाना हम सबका दायित्व है इस हेतु वे यहां-वहां, नाले-नालियों में व खुले में कचरा ना डालें। अपने घरों, दुकानों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को निगम के कचरा संग्रहण वाहन में ही डालें।
इसके अलावा निगम आयुक्त श्री झारिया ने आवारा मवेशियों पर नियंत्रण हेतु शहर में मवेशी पालको का सर्वे कराये जाने हेतु वार्ड दरोगाओं को नियुक्त किया है जो मवेशी पालकों नाम, मोबाईल नम्बर व मवेशियों की संख्या की जानकारी एकत्रित कर प्रस्तुत करेंगे। सर्वे पश्चात जिन मवेशी पालकों के मवेशी स्वच्छंद रूप से विचरण करते पाये जाते है तो उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज की जाकर वैधानिक कार्यवाही जायेगी साथ ही नगर निगम सीमा में कोई भी व्यक्ति चारे का विक्रय एवं भण्डारण करता पाया गया तो जब्ती की कार्यवाही कर वैधानिक कार्यवाही की जाये।