जल जीवन मिशन का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें – श्री सिपाहा

झाबुआ |जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक मंगलवार को यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन के संबंध में विचार विमर्श किया गया। इस मिशन का लक्ष्य 2024 तक सभी परिवारों को नल कनेक्शन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में उचित गुणवत्ता का जल प्रदाय करना है। बैठक में बताया गया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कुल 375 पंचायतों, 781 ग्रामों में 4 हजार 931 बसाहट है। जिले में 80 नल जल योजना स्थापित है। जिसमें लगभग 26 हजार घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध है।
कलेक्टर श्री सिपाहा ने अवगत कराया की इस मिशन के अंतर्गत प्रथम चरण में पूर्व से स्थापित नल जल योजनाओं का रेट्रोफिटिंग का कार्य किया जावेगा। इस मिशन के अंतर्गत जन समुदाय सहयोग लिया जावेगा। सामान्य श्रेणी बाहुल्य ग्रामों मे योजना की लागत का 10 प्रतिशत, अनुसूचित जाति, जनजाति, बाहुल्य ग्रामों में योजना की लागत का 5 प्रतिशत, तथा पहाड़ी एवं वन क्षेत्र योजना की लागत का 5 प्रतिशत, जन सहयोग, नगदी, सामग्री, श्रम के रूप में लिया जा सकता है। इस बैठक में जल जीवन मिशन की अवधारणा पर विस्तार से जानकारी दी गई। एकल ग्राम योजना के अंतर्गत उचित गुणवत्ता का पर्याप्त जल की उपलब्धता वाले ग्राम का चयन करने, गुणवत्ता प्रभावित पर्याप्त जल स्तर वाले ग्राम का चयन करने सौर ऊर्जा आधारित योजना के लिये प्रथम बसाहटों का चयन करने तथा समूह ग्राम योजना के अंतर्गत जल एकत्रीकरण वितरण प्रणाली, समूह क्षेत्रीय नल जल योजना के लिये कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। श्री सिपाहा ने निर्देश दिये हैं कि इस जल मिशन के अंतर्गत दिशा निर्देशों के अनुरूप योजना तैयार करें।उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि ग्राम स्तर पर ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति का गठन की कार्यवाही शीघ्र की जावे। उन्होंने जल संसाधन विभाग के जलासयों में पानी की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की और जिला अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये। इस बैठक में उन्होंने जिले के ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना का क्रियान्वयन के लिये ग्राम सभाओं के आयोजन के लिये कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। साथ हीे जल जीवन मिशन का ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार कर जन जागरूकता लाने के लिए भी कहा।
बैठक में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं सदस्य सचिव श्री एन.एस.भिडे़, परियोजना प्रशासक आई.टी.डी.पी. श्री प्रशांत आर्य, उपसंचालक कृषि श्री एन.एस. रावत, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री प्रवीण कुमार खरत जिला सलाहकार श्री धूलिया बामनिया, सहायक यंत्री श्री राहुल सूर्यवंशी, श्री शैलेश बघेल, श्री गंगासिंह रावत तथा समिति के सदस्यगण मौजूद थे।