मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत पोर्टल पर 7 हजार से अधिक युवाओं ने पंजीयन किया

रतलाम 24 जुलाई 2023। रतलाम जिले में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत शासन के पोर्टल पर अब तक 7 हजार से अधिक युवाओं ने अपना पंजीयन करवा लिया है। इसके अलावा जिले में पीने तीन सौ औद्योगिक इकाइयों ने भी अपना पंजीयन किया है। यह जानकारी कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को संपन्न जिला कौशल समिति की बैठक में दी गई। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा मुख्यमंत्री योजना के अलावा अन्य बिंदुओं पर भी समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, महाप्रबंधक उद्योग श्री मुकेश शर्मा, आईटीआई प्राचार्य श्री यू.पी. अहिरवार, सदस्य श्री वरुण पोरवाल आदि उपस्थित रहे।
बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री शिकायत पोर्टल पर औद्योगिक इकाइयों की 686 वैकेंसी क्रिएट हो गई है। आगामी 25 जुलाई के पश्चात उद्योगों को डाटा दिखने लगेगा जिसके बाद उद्योग इकाइयों द्वारा रोजगार के इच्छुक युवाओं को बुलाया जाकर उनसे अनुबंध इत्यादि कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में जिले में चल रही कौशल प्रशिक्षण की जानकारी एवं सूचना जिला पोषण समिति को हर माह दिए जाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। बैठक में कॉलेजों के दीदी कैफे संचालन पर भी चर्चा की गई। जिला कौशल समिति की उपसमितियों की निगरानी एवं मानिटरिंग के मुद्दे पर भी विचार विमर्श किया गया। जिला वेबसाइट पर एनआईसी के माध्यम से जिला कौशल समिति के डैशबोर्ड बोर्ड बनाने, दिव्यांगजनों के कौशल प्रशिक्षण, उद्यमिता विकास के लिए मालवा चेंबर ऑफ कॉमर्स के साथ एमओयू करने पर चर्चा की गई।
कि जिला कौशल समिति में नए सदस्यों की भी नियुक्ति की गई है जिनमें उपसंचालक पशुपालन, उपसंचालक मत्स्य, परियोजना अधिकारी आत्मा, डायरेक्टर प्रधानमंत्री कौशल केंद्र, डायरेक्टर आरसीटी, डायरेक्टर जनशिक्षण संस्था शामिल है। कलेक्टर ने जिले के महाविद्यालयों तथा आईटीआई में प्रधानमंत्री अप्रेंटिसशिप योजना का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। जिले के युवा उद्यमी श्री जितेंद्र चौधरी द्वारा गौशालाओं को आत्मनिर्भर गौशाला बनाने पर प्रेजेंटेशन दिया गया।