आपदा प्रबंधन पर दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न

रतलाम 30 अगस्त 2024। आपदा प्रबंध संस्थान भोपाल,गृह विभाग म.प्र.शासन के निर्देशन एवं जिला प्रशासन रतलाम तथा यूनिसेफ मध्यप्रदेश के समन्वय से स्वयं सेवी संस्थाओं हेतु आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ।
कार्यशाला के दूसरे दिन तकनीकी विशेषज्ञ आपदा प्रबंध संस्थान भोपाल श्री अभिषेक मिश्रा ने भूकंप आपदा प्रबंधन, सर्प दंश प्रबंधन, समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन के बारे में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि बाढ़ आने के पूर्व ही बचाव के सभी कार्य,बिजली गिरने से बचाव के लिए उपाय, वर्षा ऋतु में सर्प दंश की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए बचने के उपाय एवं जहरीले साँपों की पहचान एव उपचार के बारे में जानकारी प्रदान की। भूकंप प्रभावित क्षेत्र की पहचान एवं भूकंप के समय प्रत्येक व्यक्ति को किस तरह नवीन पद्धति का उपयोग कर बचना एवं बचाना चाहिए, सभी को आपदा के समय एकजुट होकर अपने हुनर का उपयोग करते हुए कार्य करने से जन हानि होने से रोका जा सकता है।
कार्यक्रम में अध्यक्ष नगर निगम श्रीमती मनीषा मनोज शर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि इस दो दिवसीय कार्यशाला के दौरान प्राप्त जानकारी से में बहुत प्रभावित हू इस तरह की कार्यशालाए नगर निगम क्षेत्र में भी कराने का प्रयास करूंगी। जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री शम्भुलाल चंद्रवंशी ने कार्यशाला आयोजित करने की सराहना की उन्होने कहा कि में आपदा के प्रति बचाव का सन्देश शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी लाभप्रद रहेगा। कार्यक्रम में तहसीलदार श्री बसंतीलाल डावी ने अपने उदबोधन में कहा कि कार्यशाला में दी गई जानकारी जिले में आपदा प्रबंधन में सहायक होगी।
जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य इंजीनियर श्री गोविन्द काकानी ने विभिन्न दुर्घटनाओं में जीवन रक्षक बिन्दुओं पर अपने अनुभव साझा किये।नगर निगम अग्नि विभाग प्रभारी देवेन्द्र पुरोहित ने अपनी टीम व उपकरणो के साथ प्रदर्शन के माध्यम से आगजनी एवं दुर्घटनाओं से वचाव हेतु प्रयोग प्रदर्शन किए। जिला समन्वयक, म.प्र.जन अभियान परिषद् श्री रत्नेश विजयवर्गीय ने कहा कि सभी स्वयं सेवी संस्थाओं से आए संस्था प्रमुखों द्वारा लगातार दो दिवसीय कार्यशाला में उपस्थित होकर समाज सेवा के प्रति अपनी लगन का उत्कृष्ट उदहारण प्रस्तुत किया है।
अधीक्षक भू अभिलेख श्री अखिलेश मालवीय ने उपस्थित समाजसेवियों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का समय पूर्व चिन्हांकन कर प्रशासन को अवगत कराने की बात रखी। अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं बिल्वपत्र के पौधे पर्यावरण को बढ़ावा देने हेतु प्रदान किये गए। अधीक्षक कलेक्टर कार्यालय श्री प्रभाकांत उपाध्याय ने कार्यक्रम के समापन पर सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। कार्यशाला में लगभग 86 प्रतिभागियों ने सहभागिता की।