मधुमेह पर नियंत्रण के लिए जागरूकता जरूरी

लायंस क्लब रतलाम क्लासिक द्वारा नि:शुल्क मधुमेह जांच शिविर आयोजित

रतलाम । मधुमेह जैसी बीमारी अब वैश्विक बीमारी बन गई है, मधुमेह रोगियों की बढ़ती हुई संख्या विश्व भर के देशों की सरकारों के लिए चुनौती बनती जा रही है। मानवता की रक्षा के लिए मधुमेह जैसी घातक बीमारी पर नियंत्रण जरूरी है और वह नियमित खान-पान तथा व्यायाम से नियंत्रित की जा सकती है । लेकिन इसके लिए नागरिकों में जागरूकता का होना आवश्यक है । कई लोगों को समय पर शुगर जैसी महामारी का पता ना लग पाने के कारण वह असमय मौत का शिकार हो जाते हैं इसलिए सामाजिक संस्थाओं को समय-समय पर लोगों की जांच शिविर का अभियान चलाकर इसके प्रति आगाह करना चाहिए । लायंस क्लब इंटरनेशनल की शाखाएं शुगर जैसी बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने में लगे हुए हैं यह स्वागत योग्य है ।
उपरोक्त विचार लायंस क्लब रतलाम क्लासिक द्वारा अंतराष्ट्रीय सेवा सप्ताह के अंतर्गत कॉलेज रोड स्थित सत्कार लॉज पर लगाए नि:शुल्क मधुमेह जांच शिविर में अध्यक्ष एमके जैन ने व्यक्त किए।  डिस्ट्रिक्ट पीआरओ दिनेश शर्मा ने कहा कि मधुमेह जैसी बीमारी से ग्रस्त होना अनुवांशिक कारण तो है ही लेकिन हमारी अनियमित दिनचर्या भी बहुत बड़ा कारण है । इसलिए हमें हमारे दिनचर्या को सुधारना होगा तभी हम इस पर निजात पा सकेंगे । भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य निमिष व्यास ने कहा कि सरकार के साथ-साथ सामाजिक संस्थाएं भी इस बीमारी के प्रति जागरूक हो रही हैं जिसका लाभ लोगों को उठाना चाहिए ।
आयोजित निशुल्क शिविर में क्लब द्वारा लगभग 210 लोगों की मधुमेह जांच की गई जिसमें से 75 लोगों को मधुमेह पाई गई । जिन्हें विशेषज्ञ चिकित्सक से संपर्क करने का आग्रह किया । शिविर में महेश व्यास, प्रशांत व्यास, जगदीश सोनी, प्रदीप लोढा, दिलीप वर्मा, बी.के.जोशी आदि की सेवाएं उल्लेखनीय रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *