नेतृत्व गुणों को विकसित करने के लिए व्यक्तित्व में रचनात्मकता जरूरी

झोन चेयरपर्सन मूवीना गोरी की झोन एडवाइजरी बैठक संपन्न

रतलाम । समाज को सही दिशा देने के लिए हमेशा नेतृत्व की आवश्यकता पड़ती है और नेतृत्व के गुणों को विकसित करने के लिए रचनात्मक एवं सृजनात्मक कार्यों को करने की पहल करना पड़ती है । जो व्यक्ति समाज में नए परिवर्तन और बदलाव के लिए संकल्पित रहते हैं वे लोग ही नेतृत्व करने की क्षमता रखते हैं । वैचारिक दृढ़ता और परिवर्तन नेतृत्व के लिए प्रथम विशेषता होती है । जिसके लिए लायंस क्लब इंटरनेशनल दिन-रात अपने सदस्यों को इसके लिए तैयार करता है ।
उपरोक्त विचार रिलायंस इंटरनेशनल जिला 3233 जी-1 की झोन चेयरपर्सन लायन मूवीना गौरी द्वारा आयोजित प्रथम झोन एडवाइजरी मीटिंग में डिस्ट्रिक्ट डायरी संपादक डॉ. सुलोचना शर्मा ने उपस्थित लायन सदस्यों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। आपने उपस्थिति क्लब सदस्यों को मार्गदर्शन प्रदान किया ।
डिस्ट्रिक्ट पीआरओ लायन दिनेश शर्मा ने कहा कि लायन सदस्य होना बड़े गर्व की बात है । अपनी प्रतिभा और क्षमताओं का समुचित विकास और उपयोग इस अंतरराष्ट्रीय संस्था के माध्यम से बखूबी किया जा सकता है । समाज के प्रति अपनी वैचारिक प्रतिबद्धता और समर्पण सेवा कार्यों के माध्यम से लोगों का भला करके उनके जीवन शैली को बदला जा सकता है । उनकी उन्नति और प्रगति ही हमारा उद्देश्य होना चाहिए तभी हम लायन वाद को सही दिशा दे पाएंगे ।
वरिष्ठ लायन सुनील के. जैन ने कहा कि क्लब का वातावरण नवीन सदस्यों के लिए आकर्षक होना चाहिए तभी हम 1.5 के उद्देश्य को पूरा कर पाएंगे । आपने लायन सदस्यों से अनुरोध किया कि वे सेवा कार्यों में निरंतर अपना योगदान प्रदान करें।
आरंभ में अतिथियों ने मेल्विन जोंग के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । राष्ट्रगान एवं विश्व शांति के लिए दो मिनिट के मौन के पश्चात झोन चेयरपर्सन मूवीना गौरी ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया एवं समस्त क्लब अध्यक्षों से अपने प्रशासनिक और सेवा कार्यों को तीव्रता प्रदान करने का अनुरोध किया । इस मौके पर सर्वश्री अनीता झालीवाल, एम.के.जैन, विष्णु बैरागी, राजेश पाठक, यास्मीन शेरानी ने अपने विचार एवं सुझाव प्रस्तुत किये । कार्यक्रम में श्रीमती प्रेमलता दवे, जगदीश सोनी एहतेशाम मंसूरी, सुनीता तिवारी आदि पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे । कार्यक्रम के अंत में राजेश बैरागी ने आभार व्यक्त किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *