जो पौधा नहीं लगाता उसे ऑक्सीजन लेने का अधिकार नहीं – राष्ट्रसंत कमल मुनि कमलेश

राजकोट (इंदिरा सर्किल 31 जुलाई 2021) । हम किसी प्राणी के रक्षा की बात करते तो उन पर अहसान नहीं करते उनका अनंत उपकार हमारे ऊपर है उनके बिना हमारा अस्तित्व भी नहीं उनकी रक्षा में ही हमारी रक्षा है । उक्त विचार राष्ट्रसंत कमल मुनि कमलेश ने विशाल वृक्षारोपण समारोह को संबोधित करते कहा कि वृक्ष का सिंगार और मानवता का आधार है।
उन्होंने कहा कि लड़के के जन्म लेने पर सारी व्यवस्था करते हैं तो ऑक्सीजन की क्यों नहीं उसके जन्म पर जो पौधा नहीं लगाता ऑक्सीजन लेने का अधिकार नहीं है ।
मुनि कमलेश ने कहा कि वृक्षों का कोई विकल्प नहीं है । हीरे, पन्ने, माणक, मोती से कीमती हैं महापुरुषों ने वृक्षों को भी परमात्मा के रूप में पूजनीय माना है।
राष्ट्रसंत ने स्पष्ट कहा की ग्लोबल वार्मिंग का पतन वृक्षों के द्वारा ही रोका जा सकता है धरती के बढ़ते टेंपरेचर का दोषी वृक्ष काटने वाला है वह मानवता का हत्यारा है क्रूरता की पराकाष्ठा है वृक्षों को बंधन मुक्त करने का आव्हान किया।
पर्यावरण प्रेमी ग्रीन फील्ड ट्रस्ट के चेयरमैन विजय भाई पडालिया के द्वारा 23000 वृक्ष लगाकर बड़े करने के लिए गुजरात सरकार के मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रुपाणी ने सरकार की ओर से सम्मानित किया ग्लोबल ट्रस्ट के चेयरमैन दीपक भाई व्यास मनहर प्लॉट स्थानकवासी जैन संघ के प्रमुख डॉलर भाई दिवाकर मंच के संपत लाल सांखला डॉ आशीष छजलानी ने मुनि कमलेश का स्वागत किया । सेठ स्थानक के प्रमुख सीएम सेठ ने गौतम मुनि जी के आठ उपवास के पारणा का लाभ लिया।