समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन कार्य की कलेक्टर ने की समीक्षा

जिले में 1 लाख 33 हजार मैट्रिक टन गेहूं अब तक खरीदा गया,खरीदी केंद्रों पर समस्याओं के निदान हेतु निर्देशित किया गया

रतलाम । शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर की जा रही गेहूं खरीदी के तहत रतलाम जिले में अब तक 1 लाख 33 हजार मैट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। अब तक 24934 किसानों से खरीदी की गई है। किसानों को भोपाल से एसएमएस भेजे जा रहे हैं। यह जानकारी उपार्जन कार्य समीक्षा में दी गई। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा बैठक में की गई समीक्षा में विभिन्न उपार्जन केंद्रों पर समस्याओं के निदान हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
कलेक्ट्रेट कक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री विवेक सक्सेना, जीएमसीसीबी श्री आलोक जैन, जिला विपणन अधिकारी सुश्री स्वाति राय, वेयर हाउस जिला प्रबंधक श्री विपिन लाड़, उपायुक्त सहकारिता श्री परमानंद गडरिया, उपसंचालक कृषि श्री मोहनिया, जिला प्रबंधक नान श्री सतीश आगार आदि उपस्थित थे।
बैठक में खरीदी केंद्रों पर उत्पन्न होने वाली विभिन्न समस्याओं के संबंध में भी कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया, खासतौर पर खरीदी का कार्य तेजी से किए जाने हेतु मेन पावर बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए। इनमें पिपलोदा, बड़ायला माताजी, कालूखेड़ा खरीदी केंद्रों पर मेन पावर बढ़ाने के निर्देश दिए गए।
इसके अलावा बारदान की उपलब्धता, तोल कांटे संख्या में वृद्धि, हम्मालों, तुलावटी संख्या आवश्यकतानुसार बढ़ाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए। किसानों को पहुंचे एसएमएस की जानकारी भी कलेक्टर द्वारा ली गई। बताया गया कि जिले में 7000 ऐसे किसान हैं जिन्हें एक बार भी एसएमएस नहीं पहुंचा है तो 3600 किसानों को सेकंड एसएमएस भी पहुंच चुका है। कलेक्टर ने गेहूं खरीदी केंद्रों पर गेहूं का परिवहन समय सीमा में किए जाने हेतु निर्देशित किया, इसके लिए एक से अधिक ट्रांसपोर्टर की सेवाएं ली जा सकती हैं। गेहूं के भंडारण पर भी चर्चा की गई, अनुमान लगाया गया है कि इस वर्ष 2 लाख 10 हजार मैट्रिक टन गेहूं की खरीदी जिले में हो सकती है। वर्तमान में 1 लाख 95 हजार मेट्रिक टन भंडारण क्षमता उपलब्ध है। इसमें 10 हजार मेट्रिक टन भंडारण मंदसौर का भी सम्मिलित है। कलेक्टर द्वारा प्राइवेट गोडाउंस भी देखने के निर्देश दिए गए, इसके साथ ही अकस्मात वर्षा से बचाव के लिए खरीदी केंद्रों पर तिरपाल एवं पन्नियों की व्यवस्था के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए।
बैठक में मौजूद कृषि उपज मंडी सचिव श्री एम.एल. बारसे ने मंडी में गेहूं की आवक तथा सौदा पत्रकों के माध्यम से हो रही गेहूं खरीदी की जानकारी दी। कलेक्टर ने जिला विपणन अधिकारी सुश्री स्वाति राय को निर्देशित किया कि जिन ट्रांसपोर्ट द्वारा गेहूं परिवहन में ढिलाई बरती जा रही है उनके विरुद्ध पेनल्टी लगाई जाए।