राज्य शासन ने की है रोजगार मेलों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों के लिए स्थाई रोजगार की व्यवस्था – सांसद श्री डामोर

रतलाम रोजगार मेले में 107 श्रमिकों को मिली विभिन्न उद्योगों में रोजगार की सौगात, आवश्यक औपचारिकता पूर्ति पश्चात और 204 श्रमिकों को मिलेगा रोजगार

रतलाम । राज्य शासन ने रोजगार मेलों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों के लिए स्थाई रोजगार की व्यवस्था की है इसमें सहभागिता करने वाले व उद्योगपति भी धन्यवाद के पात्र हैं जिनके द्वारा संकट के दौर में अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाह किया जा रहा है। यह बात क्षेत्रीय सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने रतलाम में जिला प्रशासन द्वारा प्रवासी श्रमिकों के लिए आयोजित रोजगार मेले के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए कही। स्थानीय बरबड सभागृह पर संपन्न रोजगार मेले में जिले के 107 प्रवासी श्रमिको को विभिन्न उद्योगों में रोजगार की सौगात मिली है। अभी आगे आवश्यक औपचारिकता पूर्ति पश्चात और 204 श्रमिकों को भी रोजगार के आफर लेटर मिलने वाले है। रोजगार मेले में अधिकांश रूप से रतलाम जिले में स्थापित उद्योग नियोक्ताओ द्वारा शामिल होकर अपनी जरुरत के अनुसार श्रमिको का चयन किया गया।
इस अवसर पर विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे, विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवा,ना जिला पंचायत प्रधान श्री परमेश मईडा, श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप केरकेट्टा, श्री राजेंद्र पाटीदार, श्री शांतिलाल पाटीदार, श्री गोविंद काकानी, श्री गोविंद डामर तथा बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक उपस्थित थे।
सांसद श्री डामोर ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्किल इंडिया कार्यक्रम आरंभ करके श्रमिक कौशल में वृद्धि तथा बेहतर रोजगार के लिए कार्य किया है। हमें आपदा का अवसर में बदलना है, रोजगार मेला इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। सांसद ने कहा कि श्रमिक अपनी क्षमताओं का गुणात्मक रूप से वर्धन करते रहें, नई तकनीक सीखते रहें। लॉकडाउन के दौरान शासन द्वारा चुनौतियों से सक्षमता के साथ निपटा गया है। राज्य शासन ने देश के अन्य स्थानों पर लॉकडाउन में फंसे प्रदेश के श्रमिकों को कुशलता के साथ उनके घर पहुंचाया। इसके बाद रोजगार उपलब्ध कराने की चुनौती थी, केंद्रीय शासन ने मनरेगा में गांव-गांव में काम खोल दिए। प्रधानमंत्री द्वारा मनरेगा का बजट दुगना कर दिया गया इसके साथ ही मुफ्त राशन भी श्रमिकों को उपलब्ध कराया गया।
विधायक राजेंद्र पांडे ने अपने संबोधन में कहा कि संकट के समय में राज्य शासन द्वारा प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की चुनौती का मुकाबला करते हुए सक्षमता के साथ रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। जिला प्रशासन की बधाई का पात्र है जिसके द्वारा अल्प समय में इतना बेहतरीन आयोजन किया गया। हमारी जरूरत है कि स्थानीय स्तर पर स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार मिले। जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन में भी अत्यंत सराहनीय कार्य किया गया, मजदूरों को घर पहुंचाने जैसा चुनौतीपूर्ण कार्य बखूबी किया गया। डॉक्टर पांडे ने कोरोना से बचाव के लिए संक्रमण से बचने के लिए शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह सभी से किया।
विधायक श्री दिलीप मकवाना ने अपने संबोधन में कोरोना संकट के दौर में लॉकडाउन और उस दौरान उत्पन्न समस्याओं के निराकरण में शासन-प्रशासन की सराहनीय भूमिका पर प्रकाश डाला। श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा ने भी संबोधित किया। श्री लुनेरा ने अपने संबोधन में प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य शासन द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र किया और कोरोना संकट तथा लॉकडाउन डाउन के दौरान आम नागरिकों के हित में शासन द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी।
जिला पंचायत प्रधान श्री परमेश मईडा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सराहनीय आयोजन किया गया है, इसका लाभ निश्चित रूप से प्रवासी श्रमिकों को मिलेगा। प्रारंभ में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने अपने उद्बोधन में रोजगार मेला आयोजन की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। कलेक्टर ने बताया कि जिले में 11163 प्रवासी श्रमिक आए हैं, अधिकतर सैलाना, बाजना क्षेत्र के हैं। रोजगार सेतु पोर्टल पर इनका पंजीयन करवाया गया है नियोक्ताओं का भी सहयोग लिया गया है। उद्योगपति श्री गौरव पोरवाल ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह शुरुआत है जैसे-जैसे फैक्ट्रियां खुलती जाएंगी वैसे-वैसे श्रमिकों को रोजगार के अधिकाधिक अवसर मालवा चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा उपलब्ध कराए जाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी जाएगी।
रोजगार मेला के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने वाले रतलाम के युवा श्री चित्रांश भटनागर ने मंच से कहा कि वे पूर्व में बड़ौदा में फार्मा कंपनी में काम करते थे, लॉकडाउन में घर आना पड़ा। यहां पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का आभार व्यक्त करते हुए श्री भटनागर ने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री द्वारा प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए की गई पहल से रोजगार मेले द्वारा मिला है, उनका हृदय से आभार है। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया। आभार महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र श्री अमरसिंह मोरे ने व्यक्त किया। इस अवसर पर रोजगार मेले के माध्यम से जिन प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मिला उनको नियुक्ति पत्र अतिथियों के हाथों प्राप्त हुए।