संतो को सानिध्य में अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच नई दिल्ली महिला शाखा ने करीब 2000 बहनों को वीरांगना से सम्मानित किया

नासिक म्हलसूर अभिषेक प्लाजा 16 फरवरी 2024 । महिला के साथ जन्म से लेकर मृत्यु तक पुरुष प्रधान मानसिकता ने सौतेला व्यवहार किया है यह अक्षम में अपराध है । उक्त विचार राष्ट्र संत कमल मुनि जी कमलेश ने महाराष्ट्र स्तरीय वीरांगना महासम्मेलन को संबोधित करते कहा की बहु पत्नी बेटी किसी ने किसी रूप में मर्यादाओं के नाम पर बेडियो की शिकंजों में कसकर अपमानित किया जा रहा हैविकास मार्ग अवरुद्ध किया है।
उन्होंने कहा कि भ्रूण हत्या, बाल विवाह, दहेज देवदासी, विधवा छेड़छाड़, रेप जैसी घटनाएं आध्यात्मिकता के देश में कलंक और शर्मनाक है ।
राष्ट्रसंत ने कहा कि पति के देवलोक गमन पर पत्नी के साथ अत्याचार क्यों मंगल काम से वंचित क्यों अपसूखनी क्यों माना जाता है उन्हें स्वाभिमान के साथ जीने का पूर्ण अधिकार है संघर्ष करके परिवार का पालन करती है।
मुनि कमलेश ने बताया कि अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच नई दिल्ली ने पूरे देश में विधवा शब्द के कलंक को मिटाने की कसम खाई है और वीरांगना से सम्मानित करने का संकल्प लिया है मंच की महिला शाखा वीरांगना ब्रांच की अध्यक्ष मंगल भंडारी उनकी टीम के माध्यम से पूरे महाराष्ट्र की करीब 2000 बहनों को आज वीरांगना से सम्मानित कर अभूतपूर्व क्रांति की है।
उपाध्याय डॉ गौतम मुनि जी ने कहा कि लड़के और लड़की में भेद करना महा पाप है। सिद्धार्थ मुनि जी महा सती महाप्रज्ञ जी ने भी विचार व्यक्त किया।
अनुष्ठान आराधिका महा सती डॉक्टर कुमुद लता जी ने कहा कि नारी नारी का सम्मान करें उसे आगे बढ़ाने में सहयोग दें।
स्वामी कंठानंद, महंत भक्त चरण दास, स्वामी मुकेश, ब्रह्मकुमारी गोदावरी दीदी, पूर्व एमएलए बालासाहेब, पुलिस इंस्पेक्टर सुभाष ढबले ने इस कार्यक्रम को क्रांतिकारी बताया तथा राष्ट्रीय स्तर पर दिवाकर मंच के साथ काम करने की घोषणा की।
केंद्रीय मंत्री भारती बहन ने अपने संदेश में कहा कि जिस घर में नारी का सम्मान होता है वहां प्रेम और लक्ष्मी का निवास होता है।
कलेक्टर साहब के माध्यम से प्रशासनिक अधिकारियों की टीम यहां पहुंचकर सभी बहनों के लिए संजय गांधी निराधार योजना के अंतर्गत विधवा पेंशन मुफ्त राशन बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए यहीं पर फॉर्म भरवा कर तत्काल योजना लागू की।
संघ के अध्यक्ष अभय सुराणा, रूपचंद बाघमार, रिंकेश पारख, चंदू संचेती, अनिल बरंठ ने अतिथियों का स्वागत किया। अल्पाहार की व्यवस्था की महाराष्ट्र में दिवाकर मंच के 108 कार्यकर्ताओं की टीम तैयार की जा रही है। गौ रक्षा संत सेवा और नारी सम्मान के लिए केंद्र सरकार वीरांगना के लिए विशेष योजना बनाएगी।