सावन मास की सुगबुगाहट शुरू

  • श्री गढ़ कैलाश मंदिर पर धूमधाम से मनेगा श्रावण महोत्सव
  • सात दिवसीय महाशिवपुराण कथा के साथ होगी महाआरती और महाप्रसादी

रतलाम । नगर के अति प्राचीन श्री गढ़ कैलाश महादेव मंदिर पर श्रावण मास महोत्सव धार्मिक आयोजनों के साथ धूमधाम से मनाया जाएगा। यहां पूरे श्रावण मास में विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ हर सोमवार को महाआरती का भव्य आयोजन होगा। इस बार यहां सात दिवसीय महाशिवपुराण कथा का विशेष आयोजन के साथ समापन पर आखरी श्रावण सोमवार को भगवान श्रीगढ़ कैलाश की शाही सवारी निकाली जाएगी। 22 जुलाई से शुरू होने वाले श्रावण मास का समापन 4 अगस्त को होगा।
श्री गढ़ कैलाश सेवा समिति ट्रस्ट के प्रवक्ता सूरजमल टांक ने बताया कि श्रावण मास में होने वाले धार्मिक आयोजनों की तैयारियों के संबंध में गत दिवस श्री गढ़ कैलाश सेवा समिति ट्रस्ट सदस्यों की बैठक मंदिर परिसर पर हुई। ट्रस्ट पदाधिकारियों और सदस्यों की सर्वानुमति से कार्यक्रम तय किया। सावन मास की शुरुआत पर पंडित कपिलकुमार शर्मा के मुखारविन्द से सात दिवसीय महाशिवपुराण कथा के साथ करने का निर्णय लिया। तय किया कि 22 जुलाई से 28 जुलाई तक मंदिर परिसर पर महाशिवपुराण कथा का विशेष आयोजन होगा। प्रतिदिन कथा दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक मंदिर प्रांगण गढ़ कैलाश पर होगी। श्रावण मास के पांचों सोमवार को महाआरती और महाप्रसादी के साथ श्रावण मास के मध्य हरियाली अमावस्या के अवसर पर 4 अगस्त रविवार को दोपहर महिला मंडल के भजन एवं शाम को पधारे हुए शिवभक्तों की भोजन प्रसादी तथा आखरी सोमवार 18 अगस्त को भगवान श्रीगढ़ कैलाश की शाही सवारी दोपहर को चल समारोह के साथ निकाले जाने का निर्णय सर्वानुमति से लिया।
बैठक में मौजूद समिति के नवनियुक्त अशोक पोरवाल ने सदस्यों को जानकारी दी कि मध्यप्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने घाट निर्माण समिति की मांग को मंजूर करने के साथ ही वर्तमान बजट में इसका प्रावधान भी करवा दिया गया है। जल्द ही जल्द ही योजना मूर्तरूप लेगी। बताया कि यहां यहां घाट निर्माण की सुविधा आम जनता और श्रद्धालुओं को लाभांवित करेंगी वहीं अमृतसागर परिक्षेत्र के सौंदर्य में भी चार चांद लगाएगी। ट्रस्ट के संरक्षक बलवीरसिंह राठौर ने घाट निर्माण योजना की मांग को मंजूरी दिलाने पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और अशोक पोरवाल का आभार माना। समिति संरक्षक सतीश राठौड़, अशोक चौटाला, समिति अध्यक्ष सतीश भारतीय, सचिव दिनेश राठौड़ एवं समिति कोषाध्यक्ष अमृत कटारिया, संगठन मंत्री गौरव त्रिपाठी ने बैठक को संबोधित कर रतलाम नगर की धर्म परायण जनता से इस महापर्व में जुडक़र कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।
बैठक में प्रदीप कटारिया, नारायण देतवाल, अशोक यादव, बद्री व्यास, सूरजमल टांक, कैलाश राठौड़, बंटी सोनी, कैलाश चौहान, रवि पंवार, नरेश पाटीदार, गोपाल कुमावत, संजय शर्मा (मालिक), विजयसिंह चौहान, प्रदीप पोखरना, अनिल पुरोहित, अशोक पंवार, राजेन्द्रसिंह देवड़ा, हरिओम पाटीदार, माधव काबरा कपिल, अमित सोनी, राजकुमार विश्वकर्मा, मोहन राठौड़, मन्नालाल राठौड़, शम्भू पाटीदार, पंडित सुशील उपाध्याय, एश्वर्य सोमानी, सर्वेश दशोत्तर, संजय सांकला, महिला मंडल की अनिता भारतीय, ललिता राठौड़, श्रीकांता राठौड़, उषा माली, डॉली भारतीय, डाडम जीजी सहित बड़ी संख्या में ट्रस्ट और महिला मंडल के सदस्यगण मौजूद रहे।