जल जीवन मिशन – ग्राम गंगाखेडी में अब हर घर को मिल रहा है नल से जल

खुशियों की दास्ता

रतलाम 25 जुलाई 2024। जिले की ग्राम पंचायत सनावदा के ग्राम गंगाखेडी में जल जीवन मिशन की योजना के पूर्व पानी को लेकर गांव की महिलाओं को काफी जदोजहद करना पड़ती थी इसमें काफी समय व्यर्थ हो जाता था महिलाओं को पानी लाने के लिए घर से दूर जाना पड़ता था। सर पर जल रखकर लाने की वजह से सिर दर्द व चक्कर आने की समस्या आम थी।
जल जीवन मिशन अंतर्गत पीएचई विभाग रतलाम द्वारा 29 लाख रूपए की नल जल योजना का क्रियान्वयन गंगाखेडी में किया गया। योजना में 30 हजार लीटर का संपवेल बनाया गया पूरे ग्राम में 2.5 किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन बिछाकर एवं स्टैंड पोस्ट बनाकर शत प्रतिशत घरों को व स्कूल, आंगनबाड़ी, गांव के धार्मिक स्थान को भी नल कनेक्शन के माध्यम से जोड़ा गया। 474 की जनसंख्या वाले ग्राम में 108 नल कनेक्शन किए गए है। नल जल योजना से पूर्व गांव में पानी लाने के लिए ग्राम वासियों को काफी संघर्ष व समय व्यर्थ करना पड़ता था किंतु अब ग्राम में पानी को लेकर बहुत आराम हो गया है। ग्राम की 38 वर्षीय रेखा बाई पति कैलाश अब अपने बचे समय का उपयोग अपनी गुमटी दुकान को संचालित करने में लगाती है रोज 500 रुपए कमा लेती है पहले पानी लाने के लिए दुकान बन्द रखनी पड़ती थी किंतु अब नही। वही निकहत वाहिद खान अपने बकरी पालन के धंदे को अब अच्छे से समय दे पा रही है इस वजह से आर्थिक स्थिति मे सुधार हो रहा है। जल जीवन मिशन की नल जल योजना बनने से ग्राम गंगाखेड़ी के लोगों की आर्थिक समृद्धि एवं स्वास्थ्य में भी सुधार हो रहा है।
गांव की कमला बाई ने बताया की विगत 1 वर्ष से जब से नल जल योजना बनी है हमें बहुत आराम हो गया है प्रतिदिन सुबह 8:00 बजे घर पर नल से पानी आ जाता है। पीएचई विभाग के जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास ने बताया कि योजना को नियमित रूप से चलाने का कार्य ग्राम के नल चालक श्याम भाबर पूर्ण जवाबदारी के साथ करते हैं। विभाग समय समय पर ग्राम मे योजना संचालन संधारण हेतु जलकर राशि समय पर जमा करने एवं अन्य जागरूक कार्यक्रम आयोजित करता रहता है।
जल जीवन मिशन की नल जल योजना से ग्राम में खुशी का माहौल है एवं सभी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।