अब जावरा अस्पताल में होगी कैंसर की जांच

जावरा (अभय सुराणा । सिविल हास्पिटल जावरा में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.विपिन दुबे (एम.डी.) की पदस्थापना विधायक डॉ. राजेंद्र जी पांडे के सतत प्रयासों से हुई । शासन ने कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए डॉ. दुबे को सिविल अस्पताल जावरा में की । आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में हर साल प्रति एक लाख की आबादी पर करीब 1800 कैंसर के मरीज निकलते है । प्रदेश में हर साल लगभग 4000 लोग कैंसर से होती हैं।
सिविल अस्पताल जावरा के प्रभारी डॉ. दीपक पालडिय़ा (एम.एस.) ने बताया कि कैंसर 16 प्रकार के होते हैं, जिनमें से 06 प्रकार के कैंसर की संख्या अत्याधिक हैं, जिनमें फेफड़े का कैंसर, मुंह का कैंसर, पेट का कैंसर, स्तन कैंसर, स्वाईकल कैंसर, पॉलीरेक्टल कैंसर शामिल हैं। कैंसर की 04 स्टेज होती है हमारे देश में फैफड़ों का कैंसर सबसे आम है कैंसर शरीर की कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि के कारम होता है । कैंसर आम लक्षण में वजन में कमी, भुख में कमी, हड्डियों में दर्द, मुंह से खुन आना आदि लक्षण है ।
ऐसे रोगी जिनमें कैंसर रोग के लक्षण दिखाई दे रहे है अथवा जिनका कैंसर का इलाज पहले से चल रहा है वो सिविल हास्पिटल जावरा में प्रति शुक्रवार प्रात: 09 बजे से दोपहर 02 बजे तक कैरिगयों की जांच डॉ. विपिन दुबे कैंसर रोग विशेषज्ञ और डॉ. दीपक पालडिय़ा, नोडल अधिकारी कैंसर रोग सिविल हास्पिटल द्वारा जांच की जाएगी। यह जानकारी शैलेन्द्र कुमार दवे ने दी ।