गुरु भक्त मंडल के युवाओं द्वारा महाराज विक्रमादित्य गौशाला में गायों को खाद्य सामग्री का भोजन कराया तथा गौशाला परिसर में पौधारोपण किया

खाचरौद । खाचरौद के गुरु भक्त मंडल के युवाओं द्वारा जीवदया कार्य अंतर्गत समीपस्थ ग्राम भीकमपुर स्थित महाराज विक्रमादित्य गौशाला पहुंचकर गायों को विशेष खाद्य सामग्री का भोजन कराया तथा गौशाला परिसर में पौधारोपण किया। इस हेतु राजस्थान से खासतौर पर तैयार पोषण युक्त लड्डू नगर के एक दानदाता परिवार द्वारा मंगवाए गए थे।
संस्था अध्यक्ष हर्षित चौरडिया (एडवोकेट) ने बताया कि ग्राम भीकमपुर में महाराज विक्रमादित्य गोशाला स्थापित है जिसका सुव्यवस्थित संचालन ग्राम पंचायत द्वारा दानदाताओं के सहयोग एवं ग्रामवासियों के परिश्रम से किया जा रहा है। वर्तमान में यहां विभिन्न नस्ल व उम्र की लगभग 80 गौमाताएं हैं। गुरु भक्त मंडल के सदस्यों द्वारा यहां गौसेवा की गई एवं यहां की व्यवस्थाओं के बारे में जाना। इसके बाद संस्था सदस्यों ने गांव के ऐतिहासिक महादेव मंदिर में दर्शन कर मंदिर समिति की और से चलाई जा रही श्रावण मास की महाप्रदादी ग्रहण की।
गौसेवा कार्य में मंडल के युवा सदस्य प्रतीक बुडावनवा, हर्षित चौरडिया, मोहित जैन, आयुष बरडिया, विजेश जैन, श्रेयांस बुपक्या, अक्षय भटेवरा, ऊषभ श्रीश्रीमाल, कुशाग्र भटेवरा ने सहभागिता की। इस मौके पर गांव के सरपंच मांगीलाल कुशवाह, नरसिंह गुर्जर, वीरेंद्र गुर्जर व अन्य गौशाला में उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि खाचरौद तहसील अंतर्गत ग्राम भीकमपुर एक प्राचीन बसाहट है। यहां का ऐतिहासिक महादेव मंदिर क्षेत्र में आस्था का केंद्र है। भूतकाल में यहां जैन धर्मावलंबी बड़ी तादाद में रहा करते थे। यहां से उत्खनन में कई ऐतिहासिक चीजें मिलती रही है। कुछ वर्ष पूर्व एक मकान की खुदाई में जैन तीर्थंकरों की सुंदर प्रतिमाएं निकली है जो धार्मिक व पुरातात्विक महत्व रखती है। ये मूर्तियां ग्राम के विष्णु मंदिर में दर्शन के लिए सुरक्षित रखी हुई है।