शिक्षकों को रचनात्मक कार्य के लिए प्रेरित करना शिक्षा और समाज दोनों के हित में- डॉ. चांदनी वाला

रतलाम । वर्तमान दौर में शिक्षक के कंधों पर बहुत अधिक जवाबदारियां डाल रखी है उन्हें गैर शैक्षणिक कार्य के अतिरिक्त और भी कार्य संचालित करने पड़ रहे हैं जिससे शिक्षण कार्य तो प्रभावित हो ही रहा है । उनके स्वयं की रचना धर्मिता भी नगण्य होती जा रही है हमें और सरकार दोनों को इस तरफ ध्यान देना होगा की शिक्षक को तनाव मुक्त रखें और शैक्षिक रचना धर्मिता से उन्हें जोड़ने की कोशिश करें। जिसके सुखद परिणाम शैक्षिक उन्नति और सामाजिक परिवर्तनों में अवश्य दिखाई देगा ।
उक्त विचार शिक्षक सांस्कृतिक संगठन की वार्षिक साधारण सभा मैं संस्था के वार्षिक कैलेंडर विमोचन समारोह में उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. मुरलीधर चांदनी वाला ने व्यक्त किये । आपने कहा कि शिक्षकों के ऊपर बच्चों का भविष्य निर्भर रहता है और निश्चित रूप से यह उत्तरदायित्व समाज और देश दोनों के लिए महत्वपूर्ण है ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही वरिष्ठ साहित्यकार पूर्व प्राचार्य समाज सेविका डॉ. गीता दुबे ने कहा कि शिक्षक अपने शिक्षकीय दायित्वों के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों में भी अपनी भूमिका निश्चित करें । विशेष कर पर्यावरण का क्षेत्र जिसका प्राकृतिक संतुलन अंसतुलित होने के कारण बिगड़ रहा है । शिक्षक मंच की गतिविधियां अत्यंत सराहनीय है । आपने मंच सदस्यों से अनुरोध किया कि वे वृक्षारोपण को आधिकाधिक प्राथमिकता प्रदान करते हुए नवीन पीढ़ी को जागृत रखें ।
पूर्व प्राचार्य ओ पी मिश्रा ने संस्था के विस्तार पर जोर देते हुए कहा कि हमें और साथियों को जोड़ना होगा, शिक्षक समुदाय में प्रतिभाओं की कमी नहीं है उनमें नवाचार और रचनात्मक कार्य करने की प्रेरणा जगाना होगी
आरंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । सरस्वती वंदना आरती त्रिवेदी और विनीता पटेल ने प्रस्तुत की । स्वागत गीत श्याम सुंदर भाटी ने प्रस्तुत किया। वहीं आय-व्यय का ब्योरा रमेश उपाध्याय ने दिया। स्वागत उद्बोधन अध्यक्ष दिनेश शर्मा ने देते हुए कहा कि मंच द्वारा आगामी गतिविधियां 24, 25 अगस्त को साहित्यिक खेलकूद प्रतियोगिता के रूप में आरंभ होगी तथा प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी शिक्षक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा । जिले भर के सेवानिवृत शासकीय शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा । कार्यक्रम में सर्वश्री राधेश्याम तोगड़े  वीणा छाजेड़ डा मुनीद्र दुबे मैं भी अपने सुझाव प्रदान किये  । संस्था द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने पर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया जाएगा ।
अतिथियों का स्वागत सर्वश्री कृष्ण चंद्र ठाकुर, नरेंद्र सिंह राठौड़, दिलीप वर्मा, मदन लाल मेहरा, मनोहर प्रजापति, भारती उपाध्याय, दशरथ जोशी, रमेश परमार, अनिल जोशी, कमल सिंह राठौर ने किया । कार्यक्रम में डॉ. मुनेंद्र दुबे, गंगाराम आठवां, ईश्वर लाल पाटिल, रवींद्र वर्मा एवं श्री जादोन ने मंच की आजीवन सदस्यता ग्रहण की।
इस अवसर पर डॉ सुलोचना शर्मा, गोपाल जोशी, प्रतिभा चांदनी वाला, भावना पुरोहित, नरेंद्र सिंह पवार विजय यादव, ईश्वर लाल पाटिल आदि उपस्थित थे ।