दुनिया से गरीबी और लाचारी हटाना ही लायन वाद का प्रमुख लक्ष्य है

-लायंस अंतरराष्ट्रीय तृतीय उपाध्यक्ष मनोज शाह ने डिस्ट्रिक्ट स्थापना समारोह में कहा

रतलाम। दुनिया में आज भी कई समस्याएं जड़वत बनी हुई है तमाम कोशिशों के बावजूद हम अभी भी मनुष्य को गरीबी और लाचारी से मुक्त नहीं कर पाए हैं। भूख, गरीबी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आवास जैसी आवश्यकता आज भी चुनौती बनकर खड़ी हुई है। जिसका सामना सरकारों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय सेवा संस्थाएं भी कर रही है। लेकिन यह प्रयास अभी भी अपूर्ण है इसके लिए हमें और अधिक लोगों का ध्यान आकर्षित करते हुए एकजुट करना पड़ेगा। गरीबी के विरुद्ध लड़ाई में संगठित होकर लायन सदस्यों को काम करना पड़ेगा तब जाकर हम आत्म संतोष की सांस लेंगे यह हमारा दृढ़ संकल्प है। जब दुनिया भर में करीब 15 लाख लायन सदस्य हाथ में लायन वाद का झंडा लेकर इस महा अभियान में जूटेगे तब हम कह सकते हैं कि हमने कुछ गरीबों के लिए कार्य किया है यह लायन वाद की जीत होगी।
उपरोक्त विचार लायंस इंटरनेशनल के तहत डिस्ट्रिक्ट 3233 जी वन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन योगेंद्र रूनवाल एवं उनके समस्त पदाधिकारी के संस्थापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केन्या नैरोबी से पधारे अंतर्राष्ट्रीय तृतीय उपाध्यक्ष लायन मनोज शाह ने व्यक्त किये। आपने कहा कि आज दुनिया हमारे सामने देखती है कि हम मानवता को बचाने के लिए क्या कर सकते हैं और क्या कर रहे हैं । इस बात का एहसास प्रत्येक लायन सदस्य को होना चाहिए। हमारी गतिविधियां और कार्यक्रम इसी बात को लेकर निर्धारित करना चाहिए। शपथ अधिकारी के रूप में बड़ोदरा गुजरात से पधारे अंतर्राष्ट्रीय डायरेक्टर लायन रमेश प्रजापति ने कहा कि हम जब लायन पदाधिकारी के रूप में शपथ लेते हैं तो हमारा यह दायित्व बन जाता है कि हम सब कुछ भूल जाए और केवल पीड़ित मानवता की सेवा ही हमारा लक्ष्य रहे। पूर्ण ईमानदारी और कर्तव्य निष्ठा के साथ हमारे दायित्वों को पूरा करें तभी हम अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य कर पाएंगे, अपनी प्रतिभा का समुचित उपयोग हो पाएगा।
लायन मल्टीप्ल गेट एरिया लीडर लायन कुलभूषण मित्तल ने कहा कि लायन सदस्यों की वृद्धि और नवीन क्लब निर्माण पर हमें ध्यान देना होगा। वही एम जे एफ बनाकर इंटरनेशनल फाउंडेशन में हमें अपना योगदान बढ़ाना होगा। इस अवसर पर अनेक सदस्यों ने एम जे एफ बनकर अपना योगदान देने की घोषणा की।
आरंभ में अतिथियों ने मेलविन जोंस के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सभा शुभारंभ करने की घोषणा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन योगेंद्र रूनवाल ने करते हुए कहा कि यह लायस ऑफ रतलाम के समस्त क्लबो का सौभाग्य है कि लायन वाद के लंबे सफर में पहली बार रतलाम में शपथ समारोह आयोजित किया जा रहा है।आज सचमुच एक नया इतिहास लिखा जा रहा है हम गदगद हैं और पूरे डिस्ट्रिक्ट के लायन सदस्यों के साथ कुछ नया करने के लिए प्रतिबद्ध है। आप सब की गरिमामय और इतनी शानदार उपस्थिति ने हमारा हौसला बढ़ा दिया है। हम पीड़ित मानवता की सेवा में कोई कमी नहीं रखेंगे, हमारे सेवा प्रकल्प गरीबों के जीवन पर आधारित रहेंगे शिक्षा स्वास्थ्य और बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति करना ही प्रत्येक क्लब का लक्ष्य रहेगा। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा सिलाई मशीन एवं अन्य सामग्रियों का वितरण भी किया गया।
कार्यक्रम में प्रथम वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अनिल खंडेलवाल, द्वितीय वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर जयप्रकाश त्रिपाठी, डॉ. जवाहर बिहानी, रश्मि गुप्ता, साधना सोडाणी, रणवीर सिंह चावला, सतीश भल्ला, रतनलाल गुप्ता, सतीश शुक्ला, राजेंद्र गर्ग, परविंदर सिंह भाटिया, अंबेश श्रीवास्तव आदि मंचासिन थे। वहीं वरिष्ठ लायन सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय पीन लगाकर सम्मानित किया गया।
आरंभ में स्वागत भाषण ऑर्गेनाइजेशन कमेटी अध्यक्ष लायन अनिल धारीवाल ने दिया। अतिथि परिचय लायन दिनेश शर्मा एवं विक्रम सिंह सिसोदिया ने दिया। अतिथि स्वागत कैबिनेट सचिव केजार हुसैन बोहरा, ट्रेजरार संतोष चाणोदिया, एन.के. मेहता, रेखा जैन, विकास गुप्ता, डॉ. सुलोचना शर्मा, नीरज सुरोलिया, गोपाल जोशी आदि ने किया।
समारोह में वीणा छाजेड़, रवि बोथरा प्रमोद व्यास, भूरालाल तातेड, बी.के. महेश्वरी, सुरेश कटारिया, महेश व्यास बीके जोशी, अरुण संघवी, प्रबोध मोदी, आलोक गांधी, आनंद गर्ग, कल्पना राजपुरोहित, अर्चना अग्रवाल, मूवी नागोरी सहित समस्त पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रीजन चेयरपर्सन तथा झोन चेयरपर्सन एवं क्लब अध्यक्ष, अन्य पदाधिकारी एवं प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।