थैलेसीमिया सिकल सेल राष्ट्रीय कार्यशाला में मार्गदर्शन दिया

जबलपुर/रतलाम । जबलपुर में आयोजित दो दिवसीय थैलेसीमिया सिकल सेल मुक्त मध्य प्रदेश की राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन मध्य प्रदेश जन जागरण समिति के तत्वाधान में आयोजित किया गया । जिसमें रतलाम से समाजसेवी गोविंद काकानी एवं थैलेसीमिया योद्धा वर्षा पवार ने सहभागिता करी .समाजसेवी गोविंद काकानी ने सदन को मार्गदर्शन देते हुए थैलेसीमिया परिवार के सदस्यों को बताया कि आपके बच्चे का ब्लड ग्रुप एबी पॉजिटिव या कोई भी नेगेटिव ग्रुप का है तो ब्लड बैंक को रक्त की आवश्यकता के दो-तीन दिन पहले ध्यान दिलाने का प्रयास रखें या उपलब्धता को पूछ कर रखें | जिससे समय पर आपको रक्त मिल जाएगा । कभी-कभी विशेष रक्त समूह की लगातार मांग होने के कारण भी व रक्त समूह की कमी हो जाने के कारण रक्त उपलब्ध होने में देरी होती है। ऐसे समय में थैलेसीमिया सिकल सेल के परिजनों को भी अपने पास परिवार मित्र रक्तदाता ढूंढ कर रखना चाहिए जो की इमरजेंसी में मदद कर सकते हैं । हम थैलेसीमिया मुक्त मध्य प्रदेश के पदाधिकारी थैलेसीमिया सिकल सेल परिवार से इस बीमारी को रोकने में सर्वाधिक मदद की आवश्यकता महसूस करते हैं क्यों कि वे ही अपने परिवार के सदस्यों का शादी के पहले टेस्ट करवा कर इस बीमारी को रोकने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।
काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से आयोजन समिति अध्यक्ष विकास शुक्ला, पदाधिकारी एवं सदस्यों का शाल ,श्रीफल और स्मृति चिन्ह देखकर संभाग टीम के पदाधिकारी सत्येंद्र सिंह, विनीत भाई ,एवं वर्षा पवार के साथ किया| थैलेसीमिया योद्धा वर्षा पवार ने अपने जीवन की कार्य शैली से किस प्रकार इस बीमारी से लड़ाई लड़ी है इसका उदाहरण देते हुए सरल शब्दों में बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि आपको अपना फेरिटिन, हीमोग्लोबिन की जांच समय-समय पर करवाना चाहिए। हमेशा हीमोग्लोबिन का स्तर 10 एवं फेरिटिन 1000 से कम रखें।
मध्य प्रदेश जन जागरण समिति द्वारा थैलेसीमिया और सिकल सेल के लिए श्रेष्ठ कार्य करने पर समाजसेवी गोविंद काकानी एवं वर्षा पवार का भी शॉल श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देखकर पूरे सदन मैं उपस्थित पूरे भारतवर्ष से पधारे विशेषज्ञ डॉक्टर, रक्तदान समिति सदस्यों, थैलेसीमिया सिकल सेल परिवार सदस्य एवं बच्चों के सामने सम्मानित किया गया ।