अखिल भारतीय पोरवाल महासंघ (रजि.) का 75 वां हीरक जयंती सम्मेलन संपन्न हुआ

जावरा (अभय सुराणा)। अखिल भारतीय पोरवाल महासंघ (रजि.) दिल्ली की 75 वीं हीरक जयंती सम्मेलन नई दिल्ली के सेवा सदन में राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता (उ.प्र.) की अध्यक्षता में 8 सितम्बर 2024 को संपन्न हुआ।
सम्पूर्ण भारत के विभिन्न घटकों के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर पोरवाल महासंघ के आगामी कार्यक्रमों एवं विस्तार पर चर्चा की। समारोह के आयोजक हंसराज गुप्ता अध्यक्ष-अ.भा. पोरवाल वैश्य महासभा नई दिल्ली ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह महासंघ के 36 वर्ष पूर्ण होने जा रहे है। जिसके अंतर्गत यह 75 वां हिरक जयंती सम्मेलन दिल्ली में संपन्न हुआ। निश्चित ही यह महासंघ स्थापना से लेकर आज तक सक्रिय रूप से कार्य करते हुवे इसने पूरे वैश्य समाज में अपनी विशिष्ठ छाप अंकित की है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए देवेन्द्र जी गुप्ता कानपुर उ.प्र. ने कहा कि पूरे देश के विभिन्न घटकों के पोरवाल समाज आज परस्पर मिलकर बेटी व्यवहार से जुड गये है। इसी का प्रतिफल है कि आप पूरे भारत वर्ष ही नहीं विदेश में भी पोरवाल समाज के व्यक्ति अपनी पहचान बनाए हुए है।
प्रारंभ में ध्वजारोहण एवं पोरवाल गीत का सामूहिक वाचन हुआ। राष्ट्रीय महामंत्री गौरव गुप्ता दिल्ली ने अपना सचिवीय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कोषाध्यक्ष अशोक सेठिया जावरा ने आय व्यय प्रस्तुत करते हुए आगामी वर्षों में नवीन सदस्यता की जानकारी दी।
महासंघ की त्रिवार्षिक चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ की जिसमें अध्यक्ष राजस्थान से, महामंत्री गंगराड पोरवाल समाज से एवं कोषाध्यक्ष दशा वैष्णव पोरवाल समाज से मनोनित किये जायेंगे। जिसकी शपथ विधि समारोह आगामी दिसम्बर 2024 में कोटा में आयोजित होगा।
इंदौर से आशीष गुप्ता, खंडवा से भाऊ लालजी गंगराड़े, कोटा से नरेंद्र जी गुप्ता, उत्तर प्रदेश से राजेश पोरवाल, दिल्ली से आदेश कुमार गुप्ता के नेतृत्व में प्रतिनिधियों ने भाग लिया। वर्ष के अंत में स्मारिका का प्रकाशन किया जावेगा। समाज रत्न स्व.श्री मनोहरलालजी पोरवाल की स्मृति में 2 वर्ष का सम्मान आगामी अधिवेशन कोटा (राज.) में दिया जावेगा। इस अवसर पर पुरवाल वैश्य महासभा के दानदाताओं एवं सदस्यों का सम्मान समारोह भी आयोजित किया गया। संचालन महामंत्री गौरव गुप्ता ने किया। आभार प्रचार मंत्री सुशीलकुमार गुप्ता ने माना।