डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है, कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें

जिला प्रशिक्षण केंद्र पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण संपन्न

रतलाम 14 सितंबर 2024। मौसम में परिवर्तन के कारण रतलाम जिले में डेंगू के नए प्रकरण प्रतिवेदित हो रहे हैं। जिले के स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू के प्रकरणों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। सीएमएचओ डॉक्टर आनंद चंदेलकर के मार्गदर्शन में जिला प्रशिक्षण केंद्र विरियाखेड़ी पर विभिन्न विकास खंडों के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया के संबंध में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान जिला मलेरिया अधिकारी डॉ प्रमोद प्रजापति ने बताया कि डेंगू एडीज नामक मच्छर के काटने से होता है। इसके वायरस को डेन वायरस के नाम से जाना जाता है। डेंगू के प्रमुख लक्षण बुखार आना, सर दर्द, चक्कर, घबराहट आदि मुख्य हैं। मुख्य रूप से ठहरे हुए पानी में डेंगू के लार्वा पनपते हैं।
यह लार्वा मच्छर के रूप में विकसित होते हैं। इनका जीवन काल अधिकतम तीन सप्ताह का होता है। एडीज मच्छर दिन के समय में काटता है, और इसकी फ्लाइंग रेंज लगभग 300 मीटर तक देखी जाती है, यह मच्छर अंधेरे स्थान पर विश्राम करता है। डेंगू से बचाव के लिए हमेशा पूरी बाह के कपड़े पहने, अपने घर के आसपास पानी बिल्कुल इकट्ठा न होने दे। घरों में रखे हुए कूलर पूरी तरह खाली करें। पक्षियों के पानी पीने के लिए बनाए गए पात्र खाली कर दें, घर में रखी हुई टंकियां, टायर और अन्य पात्र सामग्री में किसी भी प्रकार का पानी इकट्ठा न होने दे, घरों के अंदर बने सीमेंट वॉटर टैंक में पानी बदलते रहे। कहीं पर पानी इकट्ठा होता दिखाई दे तो उसमें जला हुआ तेल या मिट्टी का तेल डाल देना चाहिए। किसी भी प्रकार का बुखार होने पर इसकी तत्काल निकट के सरकारी अस्पताल में जांच कराना चाहिए। समय पर जांच और पूरा उपचार करने पर डेंगू पूरी तरह ठीक हो जाता है। उन्होंने बताया कि नगर पालिका निगम के साथ समन्वय कर जिन स्थानों पर लार्वा पनपता दिखाई देगा, ऐसे स्थान पर संबंधित संस्थान के मालिक पर जुर्माना अधिरोपित करने की कार्यवाही की जाएगी।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉक्टर गौरव बोरीवाल, मीडिया अधिकारी श्री आशीष चौरसिया, डिप्टी मीडिया अधिकारी श्रीमती सरला वर्मा, सहायक मलेरिया अधिकारी श्री एन एस वसुनिया, श्री आर सी पालीवाल, श्री संदीप विजयवर्गीय, ओम प्रकाश बावल्चा एवं जिले के विभिन्न विकास खंडों के सी एच ओ एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *