गंदगी नैतिक बुराई का प्रतीक है

कचरा मुक्त और सार्वजनिक स्थलों पर पर रांगोली से दिया स्वच्छता का संदेश, कोरोना काल में लोगों से सावधान रहने की भी की अपील

रतलाम । रोग पैदा करने वाले कीटाणु गंदगी में बहुत तेजी से बढ़ते हैं जो संक्रमण या विभिन्न बीमारियों व महामारी का कारण बनता है। इसलिए, स्वस्थ, सुखी और शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए हम सभी को जीवन के हर पहलू में स्वच्छ आदतों का अभ्यास करना चाहिए क्योंकि गंदगी नैतिक बुराई का प्रतीक है जबकि स्वच्छता नैतिक शुद्धता का प्रतीक है। हमें अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता, पर्यावरण की स्वच्छता, अपने आस-पास की स्वच्छता, और कार्यस्थल की स्वच्छता आदि करनी चाहिये।
स्वच्छता के मामले में रतलाम को प्रदेश और देश में अलग पहचान दिलाने के लिए नगर पालिक निगम ने स्वच्छ रतलाम- सुंदर रतलाम अभियान की शहर में शुरुवात करते हुए सैकड़ों स्थानों को कचरे से मुक्त किया है। इन कचरा स्थलों पर हर दिन सफाई मित्र समूह के सदस्य आकर्षक रांगोली का निर्माण कर तमाम लोगों को स्वच्छता का संदेश दे रहे है। इस मौके पर रहवासियों और राहगिरो को संकल्प दिलाया जा रहा है कि मेरा योगदान, मेरी शान, स्वच्छ शहर मेरी पहचान है।
रतलाम शहर के सैकड़ों स्थानों पर खुले में कचरा डालने वालों को रोकने के लिए नगर निगम की और से अनोखा प्रयोग किया और सैकड़ों स्थान कचरा मुक्त हुए और इन पर रांगोली के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन सार्वजनिक स्थानों, बागीचों, खेल मैदानों आदि स्थानों पर भी स्वच्छता का संदेश दिया जाकर स्वच्छता की दौड़ में रतलाम को नम्बर-1 बनाने का आव्हान लोगों से किया जा रहा है।
निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया के निर्देश व स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह ने शहरवासियों से अपील की है कि वे अपने कूड़ा केवल डोर टू डोर कूड़ा ढोने वाले वाहनों में ही डाले। खुले में कचरा डालने वालों पर नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
निगम आयुक्त सोमनाथ के निर्देशानुसार अब शहर के सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से शहर को साफ और सुंदर बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस दौरान गुरुवार को सफाई मित्र समूह की रीना मालवीय, फातेमा शेख, नाजनीन, नसीम और जया शर्मा सहित इनकी टीम ने कचरा मुक्त स्थानों के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर पर रांगोली बना कर इन क्षेत्रों के रहवासियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर दीप दान किया गया है। इस दौरान कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप के देखते हुए लोगों से आव्हान किया गया कि जब तक कोरोना का कारगर उपचार उपलब्ध नही हो पाता है. ऐसे में हमे मास्क का उपयोग, दो गज की दूरी और हाथों को सेनेटाईज कर अपने जीवन को बचाना चाहिए।
इसके अलावा अलकापुरी उधान, अलकापुरी चौराहा, अलकापुरी कम्युनिटी हॉल, सनसिटी गेट नम्बर 2, अलकापुरी चामुण्डा मंदिर के पीछे, अलकापुरी षारदा गौरव स्कूल के पास, बरबड़ जीन, रघुवीर आश्रम, मुखरदास आश्रम सज्जन मिल बावड़ी की चाल, कस्तुरबा नगर पद्मश्री गली के पीछे माताजी का मंदिर, सज्जन मिल गेट, सज्जन मिल परिसर, हनुमान ताल, 80 फीट रोड, योगी विहार कालोनी, हटीलेष्वर महादेव मंदिर, सिंधी कालोनी आदि स्थानों पर भी स्वच्छता का संदेष देने वाली रांगोली बनाकर नागरिकों को स्वच्छता बनाये रखने का संदेष नागरिकों को दिया।