ईट राइट चैलेंज फेज 4 के लक्ष्य सभी विभागों के समन्वय से प्राप्त करें – कलेक्टर श्री बाथम

रतलाम 23 सितंबर 2024। शासन के निर्देश अनुसार ईट राइट चैलेंज फेज 4 प्रतियोगिता के लक्ष्य सभी विभागों के समन्वय से प्राप्त करें उक्त निर्देश कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने कलेक्टर सभा कक्ष में आयोजित बैठक में खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी को दिए।
बताया गया कि भारतीय खाद्य संरक्षण एवं मानक अधिकरण भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा खाद्य सुरक्षा पारितंत्र में स्वास्थ्य एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों के विक्रय एवं निर्माण की संस्कृति विकसित करने, आम नागरिकों में गुणवत्तापूर्ण एवं स्वास्थ्य प्रद खाद्य पदार्थ का उपयोग जागरूकता विकसित करने एवं खाद्य कारोबार कर्ताओं को प्रशिक्षित करने तथा उनके खाद्य प्रतिष्ठानों को मानको के अनुरूप विकसित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर पर भारत के सभी जिलों में ईट राइट चैलेंज फेज 4 प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है जो विगत जुलाई से प्रारंभ होकर आगामी दिसंबर माह अंत तक आयोजित की जाएगी।
बैठक में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री कमलेश जमरा ने बताया कि ईट राइट चैलेंज के अंतर्गत लीगल नमूने ड्राइव के तहत कुल 6 ड्राइव पूर्ण करना है। एक ड्राइव में किसी एक फूड प्रोडक्ट के 10 सैंपल लिए जाना है। कुल 60 नमूने लेने का लक्ष्य है लीगल नमूने लेने के अंतर्गत विगत दिवस तक कुल 175 नमूने लिए जा चुके हैं। निगरानी सैंपल ड्राइव के अंतर्गत कुल 6 ड्राइव पूर्ण करना है एक ड्राइव में किसी एक फूड प्रोडक्ट के 10 सैंपल लेना है कुल 60 नमूने लिए जाने का लक्ष्य है। अब तक 260 नमूने लिए जा चुके हैं।
बताया गया कि सभी खाद्य संस्थाओं को जो मानव उपयोग के लिए खाद्य पदार्थों का निर्माण संग्रहण एवं विक्रय करते हैं उन्हें खाद्य लाइसेंस रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है चाहे वह शासकीय हो अथवा प्राइवेट हो। कलेक्टर श्री बाथम ने लाइसेंस के संबंध में महिला बाल विकास, जनजाति कल्याण, स्वास्थ्य, खाद्य नागरिक आपूर्ति, वेयरहाउस, मंडी, आबकारी, शिक्षा, नगर निगम तथा अन्य संबंधित विभागों को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।
ईट राइट चैलेंज के अंतर्गत जिले में किसी भी क्षेत्र में कुल दो क्लीन स्ट्रीट फूड हब का निर्माण कराया जाएगा। कुल दो क्लीन एंड फ्रेश फ्रूट एंड वेजिटेबल मार्केट का निर्माण करवाया जाएगा। जिले में किन्हीं दो रेलवे स्टेशन ईट राइट स्टेशन के रूप में विकसित किए जाएंगे। शासकीय तथा प्राइवेट स्कूलों, कॉलेज, ऑफिस, फैक्ट्री आदि में कोई दो स्थानों पर ईट राइट कैंपस विकसित किए जाएंगे। जिले के रेस्टोरेंट, होटल, खानपान प्रतिष्ठानों में साफ स्वच्छ गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 90 से अधिक प्रतिष्ठानों की हाइजीन रेटिंग भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *