शासन के नियमानुसार सफाई कर्मचारियों को समस्त लाभ एवं सुविधाएं प्रदान की जाए

  • राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम वेंकटेशन ने बैठक में दिए निर्देश
  • राज्य आयोग के अध्यक्ष श्री करोसिया भी उपस्थित रहे

रतलाम 25 सितंबर 2024। सफाई कर्मचारियों को शासन के निर्देशानुसार समस्त लाभ एवं सुविधाएं देना सुनिश्चित करें। ड्रेनेज एवं सीवर लाइन में काम के दौरान आवश्यक सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री एम वेंकटेशन ने बुधवार को रतलाम कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक में दिए। बैठक में मध्य प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री प्रताप करोसिया, कलेक्टर श्री राजेश बाथम, पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार, सीईओ जिला पंचायत श्री श्रृंगार श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री आर एस मंडलोई, निगम आयुक्त श्री हिमांशु भट्ट, परियोजना अधिकारी शहरी विकास श्री अरूण पाठक, सफाई कर्मचारियों के प्रतिनिधि तथा कर्मचारी उपस्थित थे।
बैठक में अध्यक्ष श्री वेंकटेशन ने निर्देशित किया कि रतलाम नगर निगम तथा जिले की अन्य नगर पालिकाओं तथा नगर परिषदो में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को बीमा, प्रोविडेंट फंड, ईसीआई आदि सुविधाएं देना सुनिश्चित करें। उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाए। राज्य आयोग के अध्यक्ष श्री करोसिया ने निर्देशित किया कि आवास हीन सफाई कर्मचारियों के लिए आवास उपलब्ध कराने हेतु कॉलोनी निर्माण की योजना बनाई जाए, उसके लिए आवश्यक वित्त पोषण की व्यवस्था आयोग द्वारा शासन से की जाएगी।
रतलाम में विगत दिनों सीवर लाइन में कार्य के दौरान हुई सफाई कर्मचारी की मृत्यु के प्रकरण में गंभीरता से समीक्षा करते हुए आयोग के अध्यक्ष श्री वेंकटेशन द्वारा निर्देशित किया गया कि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति भविष्य में नहीं हो यह सुनिश्चित करें। ड्रेनेज, सीवर लाइन एवं जोखिम भरे कार्य में सफाई कर्मचारी को आवश्यक मशीन उपकरणों के साथ ही तैनात किया जाए। श्री करोसिया ने निर्देशित किया कि सफाई कर्मचारियों के लिए निर्धारित समस्त 42 उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। निगम आयुक्त श्री हिमांशु भट्ट ने बताया कि विगत दिनों की घटना में मृत कर्मचारी के परिवार को निगम द्वारा 30 लाख रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा मृतक की पत्नी को नगर निगम में पद पर भी रखा जा रहा है। श्री वेंकटेशन ने पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि मृत्यु की घटना की विस्तृत एवं बारिकी से जांच की जाए।
राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री वेंकटेशन ने समीक्षा के दौरान सफाई कर्मचारियों से चर्चा की, उनको मिलने वाली सैलरी तथा सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की, कर्मचारियों को बीमा सुविधा तथा प्रशिक्षण देने एवं कर्मचारी हितों का पालन करने के लिए निगम आयुक्त तथा समस्त नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने ठेका कंपनी के अंतर्गत कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों के प्रत्येक माह होने वाले कटोत्रे की रसीद ठेकेदार द्वारा अनिवार्य रूप से नगर पालिका कार्यालय में जमा करवाई जाने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने प्रोविडेंट फंड के मैसेज कर्मचारियों को प्राप्त नहीं होने पर सख्त आपत्ती जताई, अनुकंपा नियुक्ति की भी जानकारी प्राप्त की। निगम आयुक्त ने बताया कि सभी पात्रों को अनुकंपा नियुक्ति दी जा चुकी है।
राज्य आयोग अध्यक्ष श्री करोसिया ने दैनिक वेतन भोगी तथा विनियमित कर्मचारी, स्थाई पद, रिक्त पद, नियुक्त कर्मचारियों की संख्या आदि संपूर्ण जानकारी 28 सितंबर तक भोपाल आयोग कार्यालय भिजवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा निगम में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी विनियमित कर्मचारियों की जिस दिनांक से नियुक्ति हुई तथा जिस सक्षम प्राधिकारी से नियुक्ति आदेश जारी हुए, उक्त जानकारी 15 दिवस में आयोग कार्यालय भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सभी स्थानीय निकायों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को प्रत्येक माह 1 तारीख से 10 तारीख के मध्य वेतन भुगतान करने के निर्देश दिए। दैनिक वेतन भोगी तथा विनियमित कर्मचारी की मृत्यु पर उसके परिवार को शासन द्वारा आर्थिक सहायता प्रावधान की जानकारी देते हुए निर्देशित किया कि उक्त प्रकार के कर्मचारियों की मृत्यु पर भी उसके परिवार को शासन प्रावधान अनुसार आर्थिक सहायता देना सुनिश्चित करें। उन्होंने एक माह के भीतर उपरोक्त प्रावधान अनुसार समस्त प्रकरणों में परिजनों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इसके पूर्व राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री वेंकटेशन तथा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री करोसिया ने विगत दिनों सीवर लाइन में मृतक कर्मचारी के घर पहुंचकर उसके परिजनों से मुलाकात की शोक संवेदना व्यक्त की शासन द्वारा दी गई सहायता राशि की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *