किसी भी परिस्थिति का सामना साहस और बहादुरी से करें

दुर्व्यवहार और शोषण के विरुद्ध जागृत रहे

रतलाम । किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार और शोषण के विरुद्ध अपने आप को ताकतवर बना कर रखें । विषम परिस्थितियों में साहस और बहादुरी से काम ले तभी महिलाएं और खासकर के स्कूली बच्चियां  आत्मनिर्भर और सुरक्षित रह पाएगी ।
उपरोक्त विचार आनंद कॉलोनी स्थित शासकीय नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में लायंस क्लब रतलाम क्लासिक द्वारा आयोजित महिला आत्मरक्षा एवं निर्भरता शिविर में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए लायंस क्लब इंटरनेशनल के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लाइन योगेंद्र रुनवाल ने व्यक्त किए । आपने कहा कि आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम महिलाओं को अत्याचार से मुक्त नहीं रख पा रहे हैं । आज भी हमारी माताएं और बहनें वहशी दरिंदों के शिकार बन जाती है जो हमारे पूरे समाज को शर्मसार करती है ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही विद्यालय प्राचार्य श्रीमती ममता अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ समाज में व्याप्त चुनौतियों से लड़ने के लिए अपने आप को तैयार रखें । माता-पिता के दिए हुए संस्कारों से अपने जीवन को निखारे ।
डिस्ट्रिक्ट पीआरओ दिनेश शर्मा ने कहा कि बच्चियां देश की वीरांगनाओं से शिक्षा ग्रहण करें । उन्हें अपने जीवन का आदर्श बनाएं, साहस और प्रतिकार की क्षमता आपको सुरक्षित रखने में मददगार सिद्ध होती है । अपने प्राणों की रक्षा करना अपना मौलिक अधिकार है, अत्याचारों से डटकर सामना करें । किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार को छुपाए नहीं उसे उजागर करें । अपने माता-पिता शिक्षक और पुलिस विभाग को सूचना देकर अपने आप को बचाएं ।
डिस्ट्रिक्ट सचिव केजार हुसैन बोहरा ने कहा कि हमें अपनी संस्कृति को बचाने के लिए प्रतिबद्ध रहना होगा, तभी हम सुरक्षित रह पाएंगे । सामाजिक कार्यकर्ता महेश व्यास ने कहा कि बच्चियां समाज का गौरव है । उनकी सुरक्षा करना प्रत्येक नागरिक का धर्म है । हमें हर अत्याचार के विरुद्ध उनके साथ खड़ा रहना चाहिए । तभी समाज में इनका सम्मान रह पाएगा ।
अतिथियों का स्वागत सर्वश्री जगदीश सोनी, बी.के जोशी, दिलीप वर्मा, कमलेश पालीवाल, प्रदीप लोढ़ा, शरद चतुर्वेदी, मनीष टांक, राजेश डोरिया आदि ने किया। इस अवसर पर विद्यालय स्टाफ सहित बालिकाओं को बॉल पेन एवं अन्य सामग्री वितरित की ।  अंत में जगदीश सोनी ने आभार व्यक्त किया । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *