इस वर्ष ऑनलाइन होगी श्रीमदभागवत गीता व तुलसी ज्ञान परीक्षा, 50 से अधिक स्कूलों के विधार्थी शामिल होंगे

रतलाम । युवा सेवा संघ द्वारा प्रतिवर्ष तुलसी पूजन दिवस व गीता जयंती के उपलक्ष्य में श्रीमदभागवत गीता व तुलसी ज्ञान परीक्षा का आयोजन शहर के सभी विधालयों में किया जाता है। इस वर्ष महामारी के कारण यह अभिनव आयोजन 13 व 20 दिसम्बर को दो चरणों में ऑनलाइन होगा। प्रतिभागी घर बैठे इस परीक्षा में नियत समय पर शामिल हो सकेंगे।
यह जानकारी देते हुए संघ प्रवक्ता ने बताया कि विधार्थियों में भारतीय संस्कृति के संरक्षण एवं उत्तम संस्कारों के सिंचन व हमारे धर्म ग्रंथों के प्रति आदर भाव विकसित करने के साथ उनका ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से इस परीक्षा को नगर के 50 से अधिक विधालयों में आयोजित किया जा रहा है। पूर्णत: निशुल्क परीक्षा में कक्षा 6 से 12 के प्रतिभागियों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाएं जायेंगे, जिनका उत्तर उन्हें देना होगा। प्रथम चरण का प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा। यह परीक्षा 13 दिसम्बर रविवार को होगी जबकि दूसरा चरण 20 दिसम्बर रविवार को होगा। प्रथम चरण की परीक्षा के पश्चात प्रत्येक विधालय से चयनित 3 परीक्षार्थी ही भाग ले सकेंगे। प्रथम चरण की परीक्षा में श्रीमदभागवत गीता व तुलसी जी की महिमा एवं महत्ता से सम्बंधित केवल बहुविकल्पीय प्रश्न ही पूछे जायेंगे।
इस बारे में स्कूल संचालकों से चर्चा व समन्वय किया जा रहा है ताकि वे अपने अपने स्कूलों के विधार्थियों को सूचित कर सहयोग कर सके। यह परीक्षा इस माह के दुसरे सप्ताह में आयोजित होगी और तुलसी पूजन दिवस व गीता जयंती के अवसर पर पुरस्कार दिए जायेंगे।