स्वच्छता को लेकर शहर में आई परिवर्तन की लहर

स्वच्छता सर्वेक्षण -2021 के तहत शहर के कचरामुक्त स्थलों पर रांगोली निर्माण और जागरुकता कार्यक्रम निरन्तर जारी, लोगों ने कहां यह अभियान लोगों को एकता और स्वच्छता के सूत्र में बांध रहा है

रतलाम । स्वच्छता अभियान न सिर्फ गंदगी हटाने का एक जरिया है, बल्कि यह अभियान समाज को एकता के सूत्र में भी बांधता है। शुक्रवार को शहर के आधा दर्जन क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश देते हुए जब रांगोली का निर्माण कर दीप दान कराया गया तो लोगों का कहना था कि स्वच्छता अभियान से समाज में परिवर्तन आया है। लोग न सिर्फ अपने घर के सामने से गंदगी हटा रहे हैं बल्कि उत्साह के साथ गलियों और सडकों को भी साफ कर रहे हैं।
नागरिकों ने कहां कि पहले सफाई को कोई भी गंभीरता से नहीं लेता था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता को एक मुहिम से जोड़ दिया, जिसके कारण लोग भी स्वच्छता अभियान में काफी उत्साह से भाग लेते हैं।
इस मौके पर बंसतीलाल चोपड़ा ने कहां कि पहले हम केवल अपने घर की ही सफाई करते थे, लेकिन स्वच्छता का असली महत्व अपनी कॉलोनी और शहर को साफ करने में योगदान देना है। स्वच्छता अभियान से जुडकर काफी अच्छा लगा। गृहणी नेहा वर्मा ने कहां कि स्वच्छता अभियान को जनमानस में उतारना जरूरी है। जब तक समाज का एक एक नागरिक स्वच्छता अभियान से नहीं जुड़ेगा। हमारा शहर सम्पूर्ण तरीके से साफ नहीं हो सकता।
श्रीमती सलोनी वसुनिया ने कहां मेरे पूरे परिवार ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया। पहले पार्क में झाडू लगाने के बारे में सोचना भी अजीब लगता था, लेकिन अब स्वच्छता अभियान में भाग लेने में काफी आनंद आया। राधा मालवीय ने कहां कि नगर निगम ने जब से चलाए गए स्वच्छता अभियान की बागडोर संभाली। स्वच्छता अभियान को लेकर ज्यादातर नागरिक में उत्साह है। युवा वर्ग के लोगों ने भी स्वच्छता अभियान में भाग लिया। उन्होने कहां कि स्वच्छता अभियान में केवल एक दिन सफाई करने से सडक, पार्क और गलियां साफ नहीं होगी। हमे स्वच्छता अभियान को अपनी आदत का हिस्सा बनाना होगा। अशोक पंवार ने कहां कि स्वच्छता अभियान को लोगों को अपने जीवन में अपनाना होगा। तभी जाकर प्रतिदिन सफाई हो सकेंगे। इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का भी प्रयास करना चाहिए।
प्रवीण सोनी ने बताया कि सफाई करने के लिए झाडू पकडने में किसी को कोई हिचक नहीं होनी चाहिए। कई लोग साफ सफाई चाहते हैं, लेकिन खुद झाड़ू पकडने से गुरेज करते हैं।
स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान 2021 के अंतर्गत निगमायुक्त सोमनाथ झारिया द्वारा लगातार शहर के सभी क्षेत्रों को स्वच्छ और सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान नगर निगम द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत शहर में विशेष साफ-सफाई अभियान बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है। इसके साथ-साथ ही कचरा मुक्त स्थानों पर आकर्षक रांगोली और दीपदान के माध्यम से सफाई मित्र समूह के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है।
नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया के निर्देशानुसार अब शहर के सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से शहर को साफ और सुंदर बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस दौरान शुक्रवार को सफाई मित्र समूह की टीम ने आधा दर्जन स्थानों पर स्थित कचरा मुक्त स्थानों के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर पर रांगोली बना कर इन क्षेत्रों के रहवासियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर दीप दान किया गया है।