संयुक्त संचालक उज्जैन ने रतलाम जिले की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया

रतलाम । संयुक्त संचालक स्वास्थ्य उज्जैन डा. अनुसुईया गवली सिन्हा द्वारा रतलाम जिले में स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का जायजा लिया एवं निरीक्षण किया गया। सीएमएचओ डा. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि रतलाम जिले में संयुक्त संचालक द्वारा स्वास्थ्य कार्यक्रमों की 23 मई को निरीक्षण किया गया, समीक्षा की गई।
समीक्षा के लिए डा. अनुसुईया गवली पहले सीएमएचओ कार्यालय पहुंची, यहां उन्होने मातृ स्वास्थ्य सेवाओं, राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, अस्पताल की ओपीडी खासकर फीवर ओपीडी, सारी और आईएलआई, प्रायवेट अस्पतालों द्वारा दी जा रही सेवाओं, कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण हेतु क्वारंटीन केन्द्रो पर दी जा रही सेवाओं, मरीजों की सेंपलिंग, होम क्वारंटीन मामलों आदि की बारीकी से पडताल की। उन्होने निर्देशित किया की मातृ स्वास्थ्य सेवाओं के अन्तर्गत गर्भवती माताओं की सभी प्रकार की जॉचें एवं प्रसुता माताओं को सभी प्रकार की सेवा उपलब्ध कराई जायें। कन्टेन्टमेन्ट क्षैत्रों को छोडकर सभी क्षैत्रों में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करें। अस्पतालों में फिवर ओपीडी पृथक के सन्चालित की जावें इसकी रिर्पोटिग की नियमित समीक्षा करें एवं अधिक से अधिक रोगियों की स्क्रीनिंग की जावें। संयुक्त संचालक ने जिले के मेडिकल कॉलेज जाकर डीन डॉ. संजय दीक्षित से मुलाकात की। डॉ. दीक्षित ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में सभी कोरोना पाजिटीव मरीजों का निर्धारित प्रोटोकाल अनुसार उपचार किया जा रहा है तथा मरीजों की स्वास्थ्य दशाओं की दिन में पांच बार निगरानी की जा रही है। चिकित्सकों और स्टाफ द्वारा सेवाभाव से कार्य किया जा रहा है जिसके कारण जिले में अब तक कोरोना से मृत्यु दर शून्य पर बनी हुई है। डा. दीक्षित ने बताया कि रतलाम जिले में पाजीटिव आए सभी मरीज क्वारंटीन क्षेत्रों अथवा कांटेक्?ट हिस्?ट्री के आधार पर पहचाने गए है जिससे कन्युनिटी स्प्रेड जैसी स्थिति नहीं है। इन दोनो को लेकर संयुक्?त संचालक द्वारा रतलाम जिले में अपनाई गई रणनीति की प्रशंसा की गई।
डा. अनुसुईया गवली ने मेडिकल कालेज में बने दवा स्टोर, लेबोरेटरी, क्?वारंटीन केन्द्र, आईसोलेशन वार्ड में घूमकर पूरा निरीक्षण किया। मेडिकल कालेज के चिकित्सकों और कर्मचारियों द्वारा दी जा रही सेवाओं की प्रशंसा की। संयुक्?त संचालक द्वारा कोविड केयर सेंटर और क्वारंटीन केन्द्रों का रायल पैलेस, जेएमडी पेलेस और माउंट लिटेरा स्कूल पर जाकर कर्मचारियों और चिकित्सकों से जाकर भेंट की। भ्रमण के दौरान इन स्थानों पर भी चिकित्सकों और लोगों को अलग-अलग स्थानों पर ठहराने को लेकर प्रशंसा की और सबका मनोबल बढाया। जिला अस्पताल और स्वास्थ्य केन्द्रों पर सभी प्रकार की स्वासथ्य सेवाऐं नियमित रूप से प्रदान करने के निर्देश दिए गए। उन्होने जिले के सभी चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को मास्क लगाने, सेनिटाईजर का उपयोग करने, मरीजों के सेंपल लेते समय पीपीई किट का उपयोग करने और डिस्टेंस रखने तथा इंफेक्शन प्रिवेंशन मेनेजमेंट के प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए।
भ्रमण के समय सीएमएचओ डा. ननावरे सहित सिविल सर्जन डा. आनंद चंदेलकर, आरएमओ डा. रवि दिवेकर, डा. जी.आर. गौड, डा. वर्षा कुरील, डीपीएम डा. अजहर अली, डा. प्रमोद प्रजापति, डा. गौरव बोरीवाल, सहायक सांख्यिकी अधिकारी श्री विजय गोठवाल, आशीष चौरसिया एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
कन प्रदेश और देश की जनता बहुत समझदार और परिपक्व है आने वाले समय में वह माकूल और सही जवाब देगी ।