विश्व सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस पर सफाई मित्रों को सुरक्षा व स्वास्थ्य का दिया प्रशिक्षण

रतलाम 2 मई । महापौर श्री प्रहलाद पटेल के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री शहरी स्वच्छता अभियान के अंतर्गत 28 अप्रैल को विश्व सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर निगम के सभी सफाई मित्र की सुरक्षा एवं मजबूत स्वास्थ्य बनाए रखने हेतु सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज सफाई मित्रों को सुरक्षा प्रशिक्षण दिया गया व सुरक्षा उपकरण प्रदान कर सम्मान किया गया।
जोन क्रमांक 4 के कार्यालय में विष्व सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई मित्र को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया एवं उपस्थित सभी सफाई मित्र को पीपीई किट प्रदान की गई।
28 अप्रैल विश्व सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस दुनियाभर में व्यवसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 28 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है।
स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छ सुरक्षित कामकाजी वातावरण को बनाए रखने के महत्व पर जोर देता है साथ ही व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वच्छता प्रथाओं को भी बढ़ावा देता है यह कार्यस्थलों में विषय रूप से महत्वपूर्ण है जहाँ खराब स्वच्छता, बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य खतरो के प्रयास का कारण बन सकती है इसलिए विश्व सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस पर संगठन और कार्यस्थल स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कार्यस्थल में स्वच्छता को बढ़ावा देने के अवसर ले सकते हैं।
इसी क्रम में नगर निगम द्वारा इस अभियान के प्रचार प्रसार हेतु निकाय के विभिन्न वार्ड में जनजागृति अभियान भी चलाया गया एवं लोगों को यह जानकारी दी गई की सीवर और सेप्टिक टैंक की सुरक्षित सफाई हेतु निकाय में कार्यरत टोल फ्री नंबर 14420 पर संपर्क करें जिससे यह सुनिश्चित हो सके की हाथ से मैला ढोने की प्रथा को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है ।