दिगंबर आचार्य वीहर्ष सागर जी एवं राष्ट्र संत कमलमुनि जी कमलेश दोनों महापुरुषों ने समन्वय और एकता का शंखनाद किया

इंदौर महावीर भवन 24 जुलाई 2023 । महानगर इंदौर में दिगंबर और श्वेतांबर परंपरा का मधुर समन्वय और मिलन स्वर्णिम इतिहास का निर्माण होने जा रहा है। उक्त जानकारी अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच नई दिल्ली संरक्षक अशोक कुमार मेहता ने देते हुए बताया कि दिगंबर आचार्य वीहर्ष सागर जी एवं राष्ट्र संत कमलमुनि कमलेश दोनों महापुरुषों ने समन्वय और एकता का शंखनाद करते हुए संयुक्त रूप में घोषणा मे कहा कि 8 दिन श्वेतांबर और 10 दिन दिगंबर दोनों पर्यूषण सकल जैन समाज एक साथ मिलकर मनाएगी। इतना ही नहीं श्वेतांबर के पर्यूषण पर्व आचार्य विहर्षसागर जी श्वेतांबर भवन में पधार कर मनाएंगे एवं दिगंबर के 10 लक्षण पर्व मुनि कमलेश दिगंबर मंदिर में पधार कर मनाएंगे। उसके बाद आने वाली रविवार को सामूहिक क्षमावाणी पर्व सामूहिक रूप में मनाया जाएगा। इतना ही नहीं दिगंबर आचार्य की आहार चर्या महावीर भवन राजवाडा मैं मुनि कमलेश के सानिध्य में आयोजित किया जाएगा। पूरे देश में जैन समाज के लिए एक आदर्श उपस्थित होगा शुरुआत पूरे देश को दिशा देगी, एकता के रूप में जैन समाज संगठित होगी।
राष्ट्र संत कमलमुनि कमलेश ने कहा कि बाहरी उपासना पद्धति एकता में बाधक बनती है तो धर्म अभिशाप बनेगा उपासना पद्धति एक व्यवस्था है आत्मा से संबंध है धर्म समाज और देश में अलगाव के रूप में नहीं आनी चाहिए राष्ट्रीय संत ने कहा कि जिस उद्देश्य लक्ष्य से महापुरुषों ने शासन की स्थापना की यदि पुनः वापिस जन्म लेकर दुर्दशा को देख ले तो शायद सदमें से दम तोड़ देंगे प्रेम के स्थान पर फूट वात्सल्य के स्थान पर नफरत अनेकांतवाद को छोड़कर एकांतवाद अपने वाला उनका कपूत है।
उन्होंने कहा कि एकता को अलगाववाद में परिवर्तन करना महा हिंसा है सिद्धांतों पर चलने वाला ही सच्चा धार्मिक है।
आचार्य विहर्ष सागर जी ने कहा कि पंचवाद के टुकड़े टुकड़े में बटना अपने हाथों अपने महापुरुषों को बदनाम करने के समान है। उन्होंने बताया कि कलयुग में संगठन एकता और प्रेम से बढ़कर कोई धर्म उपासना भगवान नहीं है।
राजस्थान सरकार द्वारा श्रमण संस्कृति बोर्ड का गठन किया गया जैन समाज में हर्ष व्याप्त हुआ केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारों से ऐसे पास करने की मांग की गई। दिवाकर मंच महिला शाखा जिला उदयपुर महामंत्री संगीता दीपकभंडारी ने विचार व्यक्त किए संघ की ओर से उनका अभिनंदन किया गया संचालन अशोक मंडलीक ने किया तथा आभार रमेश भंडारी ने व्यक्त किया।