स्वच्छ वातावरण से आत्मा भी पावन होती है, सार्वजनिक स्थानों, जल स्त्रोतों, खेल मैदानों में बनाई रांगोली

रतलाम । शहर के सैकड़ों स्थानों पर वर्षो से जमे कचरा स्थलों को हटवा कर वहां रांगोली निर्माण के माध्यम से नगर निगम ने जहां एक और लाखों लोगों को स्वच्छ वातावरण के साथ बीमारियों से निजात दिलाने का प्रयास करते हुए स्वच्छता का संदेश दिया है है, वही अब शहर के सार्वजनिक स्थानों, खेल मैदानों और जल स्त्रोतों के आसपास भी सफाई मित्र समूह के माध्यम से लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। बरवड़ रोड़, अलकापुरी सहित अन्य स्थानों पर रांगोली और दीप दान के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया है।
खुले में कचरा डालने वालों को रोकने के लिए नगर निगम की और से अनोखा प्रयोग किया और सैकड़ों स्थान कचरा मुक्त हुए और इन पर रांगोली के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन सार्वजनिक स्थानों, बागीचों, खेल मैदानों आदि स्थानों पर भी स्वच्छता का संदेश दिया जाकर स्वच्छता की दौड़ में रतलाम को नम्बर-1 बनाने का आव्हान लोगों से किया जा रहा है।
नगर निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया के निर्देश व स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह  ने शहरवासियों से अपील की है कि वे अपने कूड़ा केवल डोर टू डोर कूड़ा ढोने वाले वाहनों में ही डाले। खुले में कचरा डालने वालों पर नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
नगर निगम आयुक्त सोमनाथ के निर्देशानुसार अब शहर के सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से शहर को साफ और सुंदर बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस दौरान सफाई मित्र समूह की रीना मालवीय, फातेमा शेख, नाजनीन, नसीम और जया शर्मा सहित इनकी  टीम ने मंगलवार को अमृत सागर,जैन कालोनी सागौद रोड़ सहित आधा दर्जन क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश देनी वाली रंगोली बनाई गई, और रहवासियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर दीप दान किया गया है। इस दौरान आसपास के लोगों ने कहां है कि हम सभी के प्रयास रहेगे कि इस बार रतलाम को स्वच्छता की दौड़ में नम्बर-1 बना कर रहेगे।
रंगोली में स्वच्छ रतलाम, सुंदर रतलाम, एक कदम स्वच्छता की ओर, स्वच्छता अपनाओं, अपने रतलाम को सुंदर बनाओं, विकसित शहर की हो कल्पना, अब हमें है स्वच्छ बनना, घर-समाज को रखो साफ, भविष्य नहीं करेगा वरना माफ, तभी आएगा नया सवेरा, जब होगा साफ-सुथरा शहर हमारा आदि स्लोगन बनाकर शहरवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया गया।
निगम आयुक्त श्री झारिया द्वारा दिये गये निर्देशानुसार अन्य जल स्त्रोत हैण्ड पम्प, नलकूप आदि के आसपास सफाई करवाकर रांगोली बनाये जाने का कार्य निगम के जलप्रदाय विभाग द्वारा जा रहा है जिसके तहत शंकरगढ़, मोती नगर, राम रहीम नगर, बरबड़ रोड, मुखर्जी नगर आदि क्षेत्रों के नलकूप व हैण्ड पम्पों के आसपास रांगोली बनाकर नागरिकों को स्वच्छता बनाये रखने का संदेश दिया गया।
इसके अलावा सज्जन मिल गेट, जैथ पब्लिक स्कूल, जवाहर नगर मुक्तिधाम के पास व पीछे, सनसिटी कालोनी, कस्तुरबा नगर पद्मश्री वाली गली, जवाहर नगर अम्बेडकर भवन, जवाहर नगर गणेश मंदिर, डालू मोदी बाजार, नाहर पुरा, सैलाना बस स्टैण्ड, काला घोड़ा आदि क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश देती रांगोली बनाकर नागरिकों को स्वच्छता बनाये रखने का संदेश दिया गया।