वार्डवासियों की मेहनत रंग लाई, 100 साल पुराना पुलिस थाना भवन गिराया

जीर्ण शीर्ण अवस्था में पूर्व में हो ही चुका था कण्डम घोषित

पिपलौदा । विगत कई वर्षों से प्रयासरत वार्डवासियों की मेहनत रंग लाई आखिरकार लगातार शिकायतों के बाद वार्ड क्रमांक 04 स्थित 100 साल पुराना जीर्ण शीर्ण पुलिस थाना भवन जेसीबी द्वारा पूरी तरह से गिराया गया। तत्कालीन पार्षद प्रफुल जैन ने इस जर्जर भवन को गिराने के लिए पहल कर यहां पुलिस चौकी निर्माण की मांग की थी उस वक्त तत्कालीन लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, थाना प्रभारी व मुख्य नपा अधिकारी ने मौका मुआयना कर कार्यवाही को आगे बढ़ाया व इस भवन को कण्डम (जीर्ण शीर्ण) घोषित करवाया था।
जर्जर भवन के समीप गली में नागरिकों व बच्चो की रहती थी आवाजाही
जर्जर भवन के समीप ही वार्ड 03 व वार्ड 07 भी लगता है ऐसे में भवन के समिप बनी गली से लोगो की व विद्यालय के बच्चों की आवाजाही ज्यादा रहती है ऐसे में रहवासियों को भवन गिरने का भय सताने लगा था लेकिन अधिकारियों के निरीक्षण व धीमी चल रही विभागीय कार्यवाही को देखते हुए पुनः इसकी शिकायत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर वार्ड के ही सचिन परमार द्वारा की गई थी थी इसको लेकर भाजपा नगर अध्यक्ष मुकेश मोगरा ने भी पुलिस अधीक्षक रतलाम से चर्चा की थी व 8 दिन में थाना गिराने का आश्वासन मिला था शनिवार को नगर परिषद सीएमओ अनवर गोरी व थाना प्रभारी रेखा चौधरी ने निरीक्षण किया व नगर परिषद व पुलिस प्रशासन दल बल के साथ मौके पर पहुचा व जेसीबी के माध्यम से वर्षो पुरानी इस समस्या का अंत करवाया ताकि कोई बड़ी जनहानि ना हो। प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही से वार्डवासियों में खुसी की लहर देखने को मिली हर किसी ने प्रशासन व जनप्रतिनिधियों का आभार प्रकट किया। मोके पर भाजपा नगर अध्यक्ष मुकेश मोगरा, पूर्व पार्षद प्रफुल जैन, नारायण धनगर आदि उपस्थित थे।
लंबे समय के प्रयासो को आखिरकार मिली सफलता – पूर्व पार्षद जैन
वार्ड 04 के तत्कालीन पार्षद प्रफुल जैन ने बताया कि वर्ष 1924 मे बने इस भवन को गिराने के लिए लंबे समय से प्रयास किये जा रहे थे कई बार अधिकारियों के निरीक्षण भी हुए व कई बार मौखिक आदेश भी लेकिन प्रशासनिक फेरबदल के कारण मामला लंबे समय तक टलता रहा। तत्कालीन मुख्य नपा अधिकारी ने दिनांक 02/08/2018 को अपने दूसरे पत्र क्रमांक 1494 के तहत उक्त भवन गिराने हेतु लोक निर्माण विभाग को अवगत करवाया जिस पर विभाग ने दिनांक 03 अगस्त को पत्र क्रमांक 491/टी.एस/18 के तहत अनुशंसा कर कार्यालय यंत्री लोक निर्माण विभाग रतलाम को प्रेषित किया व कार्यालय यंत्री रतलाम द्वारा अनुशंसा कर जिलाधीश महोदय को भवन गिराने हेतु प्रेषित किया। जिस पर तत्कालीन जिलाधीश महोदय ने अनुमति भी प्रदान की। लेकिन प्रशासन की धीमी कार्यवाही व कोरोना महामारी के संकट व प्रशासनिक फेरबदल से हुई लेट लतीफी के कारण मामला अटकता रहा लेकिन लंबे समय के संघर्ष के बाद निश्चित सफलता मिली है वही वार्डवासियों की मेहनत सार्थक हुई।
पुलिस अधीक्षक से की थी चर्चा 4 दिन में मिली सफलता
भाजपा नगर अध्यक्ष मुकेश मोगरा ने कहा कि मामले को लेकर थाना प्रभारी से लेकर पुलिस अधीक्षक से चर्चा की थी व 8 दिन में ही थाना गिराने की बात हुई थी लेकिन प्रशासन ने मामले की गंभीरता को समझते हुए 4 दिन में ही थाना गिराया इसके लिए प्रशासन का आभार प्रकट करते है।
जर्जर भवन के समीप ही लगती है आंगनवाड़ी, इसे भी गिराने की उठी मांग
वार्ड के लोकेश परमार, सचिन परमार, सुंदर धनगर, विशाल परमार, अरविंद शर्मा, विनोद धनगर आदि ने बताया कि जर्जर थाना भवन के साथ साथ यहां पोस्ट ऑफिस भवन, पुराना शासकीय प्राथमिक विद्यालय जो अब नही लगता है वह भी काफी जर्जर हो चुके है व गिरने की कगार पर है ऐसे में वर्तमान में यहां वार्ड 04 की आंगनवाड़ी भी संचालित होती है काफी बड़ी मात्रा में यहां शासकीय जगह उपलब्ध है सम्बंधित विभाग द्वारा उक्त जर्जर भवन को डिस्मेंटल कर इस शासकीय जगह का सदुउपयोग किया जा सकता है।
विभाग प्रमुखों को दिया है नोटिस, जल्द शिफ्ट होगी आंगनवाड़ी
मुख्य नपा अधिकारी अनवर गोरी ने बताया कि पुराना थाना स्टेट के जमाने का बना हुआ भवन था जिसके दस्तावेजो कि जांच कर विभागीय कार्यवाही पूर्व में ही की गई थी। भवन का निरीक्षण करने पर पाया कि भवन काफी जर्जर हो चुका है व कुछ दिवाले बारिस में गिर भी चुकी है कोई बड़ी जनहानि नही हो इसके लिए भवन को तुरंत गिराया गया व भवन के समीप जर्जर भवन में लगने वाली आंगनवाड़ी कही ओर शिफ्ट करने व यहां से हटाने का नोटिस महिला बाल विकास विभाग व शिक्षा विभाग के अधीनस्थ होने के नाते उनको भी नोटिस दिया है व इन जर्जर भवन को भी गिराने की कार्यवाही करते हुए उच्च अधिकारियों को पत्र के माध्यम से अवगत करवाया है।