जिले की 60 नल जल योजनाओं का अनुमोदन किया गया, जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक संपन्न

रतलाम । जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिले के 60 गांवों में स्थापित की जाने वाली नल जल योजनाओं का अनुमोदन किया गया। उक्त गांवों में नल जल योजना की स्थापना से घर-घर में नल के माध्यम से जल मिल सकेगा। बैठक में विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, सांसद प्रतिनिधि श्री रतनलाल धाकड़, पूर्व किसान आयोग अध्यक्ष श्री ईश्वरलाल पाटीदार, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री पी.के. गोगादे, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री आर.के. मालवीय, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, पीएचई के जिला सलाहकार श्री आनंद व्यास, सहायक यंत्री श्री सुनील मईडा, श्री नरेश कुवाल, श्री विजय शर्मा, उपयंत्री श्री राजेश कुमावत, श्री मनोज पंडित, श्री इरफ़ान अली, श्री कमल कुमावत, श्री अर्पित जैन आदि उपस्थित थे।
बैठक में अनुमोदन के लिए रखी गई योजनाओं पर विचार-विमर्श उपरांत उनका अनुमोदन मिशन द्वारा किया गया। बताया गया कि जिला जल मिशन के तहत जिले में, गांव में, घरों में योजना के अंतर्गत नल जल कनेक्शन के लिए आगामी 2020-21 में 52006 घर, 2021-22 में 64513 तथा वर्ष 2022-23 में 54234 घरों में नलों के माध्यम से जल पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित है। अभी जिले के 84397 घरों में नलों के माध्यम से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में कुल घरों की संख्या 254915 है। कलेक्टर ने कहा कि गांव में बनने वाली दीनदयाल अंत्योदय समितियां जिला जल मिशन के कार्यों की मॉनिटरिंग करेंगी। कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि विधानसभावार आने वाले गांव की सूची संबंधित विधायकगणों को उपलब्ध कराएं।
विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना ने निर्देश दिए कि जिला जल मिशन के तहत गुणवत्तायुक्त कार्य हो, किसी कार्य में गड़बड़ी नहीं हो। कार्य की सूचना संबंधित जनप्रतिनिधियों को दी जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिला जल मिशन के तहत आने वाले गांव में वहां के स्कूल, आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य केंद्रों पर अनिवार्य रूप से नल जल कनेक्शन स्थापित किए जाएं। बड़े स्कूलों में पौन इंची अथवा एक इंची पाइप लाइन से कनेक्शन किया जाए ताकि पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति हो। बताया गया कि मिशन के तहत संबंधित गांवों में सभी शासकीय भवनों में नल जल कनेक्शन दिए जाएंगे। बैठक में विधायक श्री मकवाना ने रतलाम के मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में मरीजों को उपलब्ध कराए जाने वाले दलिए में कीड़े मिलने की बात करते हुए संबंधित पर कार्रवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि जवाबदार के विरुद्ध कारवाही कर सूचित करें। कलेक्टर द्वारा बैठक में मौजूद वन विभाग के एसडीओ को निर्देशित किया गया कि वनाधिकार अधिनियम के तहत जिले में शेष पात्रताधारक व्यक्तियों को शीघ्र पट्टों का वितरण सुनिश्चित करें। इसके लिए सतत बैठकों का आयोजन कर दावों का निराकरण किया जाए।