कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने देवास जिले के नागरिकों से की मास्‍क लगाने और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने की अपील

देवास | कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने जिले के सभी नागरिको से अनुरोध किया गया है कि कोरोना वायरस कोविड 19 वैश्विक महामारी के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए मास्क का उपयोग अनिवार्यतः करें। कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि शीत ऋतु में वातावरण का तापमान कम हो जाता है जिसमें वायरस के फैलने की संभावना अधिक रहती है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिये ना किसी से हाथ मिलाए ना गले मिले। आपस में 2 गज की दूरी जरूर रखे। घर से बाहर निकलने पर हमेशा मास्क पहनें। अपनी आंख नाक और मुंह को छूने से बचें। बार-बार साबुन अथवा अल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से हाथों को धोएं। अनावश्यक यात्रा से बचे।
कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने देवास जिले के पत्रकारों से अनुरोध किया है कि वे आम नागरिकों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार के माध्‍यम से जागरूक करें।
कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि यदि किसी को सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी हो रही है तो बिना किसी देरी के तुरंत ही नजदीक के फीवर क्लीनिक या शासकीय स्वास्थ्य संस्था में पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण कराएं एवं अपना सेम्पल देकर कोरोना वायरस की जांच कराएं। उन्होंने कहा कि सेम्पल देने वाले व्यक्ति अपने परिवार एवं समुदाय के लोगो से दूरी बनाए रखे, होम कोरोन्टाइन होने पर घर के बाहर बिल्कुल ना निकले, सदैव मास्क का उपयोग करें, नियमित अंतराल पर अपने हाथो को साबुन या सेनेटाइजर से साफ करें। इससे आप स्वंय को अपने बुर्जुग माता-पिता, अपने छोटे-छोटे बच्चो को स्वस्थ एवं सुरक्षित रखते हुए कोरोना बीमारी पर विजय प्राप्त कर सकेंगे।
दस वर्ष तक के बच्चों तथा वृद्धजनों एवं गंभीर बीमारियां जैसे हृदय रोग, कैंसर, डायबिटिज, टीबी, किडनी रोग, लीवर रोग से पीडित व्यक्तियों में बीमारी का खतरा अधिक होता है अतः ऐसे व्यक्ति विशेषज्ञ चिकित्सकों से अपना नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराकर दवाओं का सेवन नियमित रूप से करते रहें। किसी भी प्रकार की अफवाह में ना आएं ना ही अफवाह फैलाएं, घबराएं नहीं सावधानी ही सुरक्षा है।