समय के हर एक पल को बेहतर जीवन बनाने मे लगाएं, नोडल अधिकारी जे.पी.यादव ने भ्रमण किया

रतलाम । संभागीय उपायुक्त, जनजातीय कार्य विभाग नर्मदापुरम संभाग और रतलाम जिले के नोडल अधिकारी श्री जे.पी. यादव द्वारा रतलाम जिले का भ्रमण किया गया। इस दौरान उन्होंने कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में छात्राओं से प्रेरणा संवाद कार्यक्रम किया।
श्री यादव ने बच्चों से कहा कि समय महत्वपूर्ण और अमूल्य है, जो समय की कद्र करता है, समय उसे ऊंचाइयों का अवसर प्रदान करता है। समय के साथ चलने से तकदीर और तस्वीर दोनों बदलती है। विद्यार्थी जीवन में अपने को भटकाव से बचाएं, माता-पिता ने जिन उम्मीदों से आपको इस विद्यालय में पढ़ने के लिए भेजा है, समय पालन अनुशासन, कड़ी मेहनत और एकाग्र रहकर लक्ष्य प्राप्ति का प्रयास करना चाहिए। समय लौट कर नहीं आता, इसलिए उसके एक एक पल का सदुपयोग करना है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि आप सौभाग्यशाली है कि लाखों छात्राओं में से आपको इस विशिष्ट विद्यालय में रहकर भविष्य बनाने का मौका मिला है। माता-पिता ने बड़े उम्मीद और विश्वास के साथ आपको यहॉं के लिए छोड़ा है। आप ऐसा कोई कार्य न करें जिससे आपके माता-पिता के सम्मान को ठेस पहुॅचे तथा उन्हें समाज के सामने नीचा देखना पड़े। उम्र का यह दौर नाजुक माना जाता है, इस दौर में सही रास्ते पर चलने पर जीवन बेहतर बनता है, जबकि भटकने पर पूरी जिंदगी भटक जाती है। इसलिए अपने आप को भटकाव से बचाएं, यह समय भविष्य बनाने और संवारने का है। आत्मअनुशासन विकसित करें। जीवन में असफलता मिलने पर हार ना माने, बल्कि असफल होने के कारण ढूंढे और उनको का समाधान करें। माता पिता की उम्मीदें आप पर टिकी है, किसी भी बहकावे और लालच मे न आएं।
श्री यादव ने छात्राओं को कहा कि जो अवसर आपको मिला है, उसका लाभ उठाकर बेहतर जीवन की और अग्रसर हों। सरकार, माता- पिता, शिक्षक सब आपकी चिंता कर रहे हैं और मदद कर रहें, इसलिए आपको आत्म अनुशासन मे रहकर स्वयं का साथ देना चाहिए।
श्री यादव ने प्राचार्य को निर्देशित किया की अनुपातिक रूप में महिला शिक्षकों को विद्यार्थियों का मेंटर नामांकित किया जावे। शिक्षक, विद्यार्थियों एवं पालकों से सतत् संपर्क में रहकर उन्हें मार्गदर्शन दे सके तथा प्रेरित करें। बच्चों और शिक्षकों ने कार्यक्रम को बहुत प्रेरक और उपयोगी बताया तथा संभागीय उपायुक्त जेपी यादव को पुनः आने का अनुरोध किया। संवाद कार्यक्रम मे लगभग चार सौ छात्राओं और शिक्षकों ने सहभागिता की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *