गांधी जी और शास्त्री जी देश के ही नहीं विश्व के आदर्श नायक रहे हैं

लायंस क्लब रतलाम क्लासिक ने माल्यार्पण कर सफाई कर्मियों का किया सम्मान

रतलाम । देश जो आज आजादी की सांस ले रहा है, शांति अहिंसा का पाठ पूरी दुनिया को पड़ा रहा है, सद्भावना और भाईचारे का संदेश पूरे विश्व में फैला रहा है तो यह केवल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों का प्रताप है । उन्हीं के आदर्शों और बताए हुए मार्ग पर चलने का परिणाम है कि आज हम पूरे विश्व में अपनी उपयोगिता और प्रभुत्व सिद्ध कर पाए हैं । हमारी आजादी और विकास यात्रा के संस्थापक बापू को पूरी दुनिया आज नमन करती है  । महात्मा गांधी के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के सिद्धांतों और राष्ट्रभक्ति का योगदान भी महत्वपूर्ण रहा है दोनों महापुरुष केवल भारतीय उपमहाद्वीप के नायक नहीं है अपितु वैश्विक महानायक है जिनके विचारों और दृष्टिकोण को पूरा विश्व मान्यता प्रदान करता है ।
उपरोक्त विचार अंतरराष्ट्रीय लायंस सेवा सप्ताह के अंतर्गत शासकीय महाविद्यालय स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण करते हुए लायंस क्लब रतलाम क्लासिक के अध्यक्ष श्री एम.के. जैन ने व्यक्त किये ।
शिक्षा विद एवं शिक्षक मंच के अध्यक्ष दिनेश शर्मा ने कहा कि दोनों महापुरुष आदर्श आचरण के नायक थे । वैचारिक दृढ़ता और मानवता के प्रति प्रेम प्रमुख हथियार था। अपनी कार्यशैली से दोनों ने ही भारतीयों का दिल जीता और भारत के साथ-साथ विश्व में अपनी वैचारिक धाक जमाई । गांधी जी ने भारत को अंग्रेजों से मुक्ति दिलवाई और शास्त्री जी ने भारत के विकास की आधारशिला को मजबूती प्रदान की ।
भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य निमिष व्यास ने कहा कि नई पीढ़ी को दोनों महापुरुषों के विचारों से सीखना होगा तभी समाज उन्नति के मार्ग पर अग्रसर रहेगा। महेश व्यास एवं दिलीप वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर कॉलेज परिसर में पौधारोपण करते हुए चार सफाई कर्मियों को पोषाक प्रदान कर उनका सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सुरेश कटारिया, अशोक दख, सचिव प्रशांत व्यास, बीके जोशी, प्रदीप लोढ़ा, मनोहर मूणत, अशोक गांधी आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन प्रशांत व्यास तथा आभार बीके जोशी ने व्यक्त किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *