कैन्सर अल्प विराम है पुर्ण विराम नहीं – डॉ. मनन शाह

कैन्सल द कैन्सर विषय पर रोटरी क्लब द्वारा वर्कशॉप आयोजित

रतलाम । कैन्सर अल्प विराम है पुर्ण विराम नहीं । कैन्सर से घबराए नहीं इस बीमारी से लड़े, डटे रहे, इसका ईलाज कराएंं सफलता मिलेगी । कैन्सर के प्रति जागरूक रहना है। कैन्सर की सर्जरी से रिकव्हरी की जा सकती है। बढ़ती उम्र में कैन्सर होने की संभावना अधिक रहती है ।  धुम्रपान करने, मद्यपान जैसे नशा करने से हमारे शरीर में कैन्सर की संभावना बढ़ जाती है । करीब 35 से 40 प्रकार के कैंसर धुम्रपान से जुड़े हुए है । उक्त बात डॉ. मनन शाह ने रोटरी क्लब रतलाम द्वारा आयोजित कैन्सर से बच सकते है अगर हो जाए तो उसका उपचार कैसे होता है से सम्बधित आयोजित वर्कशॉप में व्यक्त की।
आपने बताया कि अगर कोई मरीज नहीं है लेकिन मरीज होने के नजदीक है तो उन्हें समझा कर नशे से दूर किया जा सकता है । कैन्सर से बचाव के लिए वजन कम रखना, एक्टिव रहना, खुश रहना, हर समय हेल्दी फूड लेते रहना आदि बातों का ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को कैन्सर के प्रति जागरूक होना चाहिए । महिलाओं में ब्रेस्ट कैन्सर की संभावना अधिक रहती है । करीब 10 लाख बच्चे अपनी माताओं को कैन्सर से वजह से खोते है । इसलिए ब्रेस्ट कैन्सर से बचने के लिए हमेशा सजग रहना चाहिए । समय-समय पर जांच करवाना चाहिए । जो महिलाएं 6 माह या अधिक समय तक बच्चों को स्तनपान कराती है तो वह खुद का कैन्सर से बचाव करती है । अगर स्टेज एक या दो पर कैन्सर पर होता है तो उसमें बचने की पूरी संभावना रहती है ।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों डॉ. मनन शाह एवं डॉ. सनम जेसवानी (वडोदरा) का स्वागत अध्यक्ष दीप्ति कोठारी, सचिव सोनल लखानी, संस्कार कोठारी अशोक तांतेड़ आदि द्वारा किया गया । तत्पश्चात क्लब अध्यक्ष दीप्ति कोठारी द्वारा कैन्सर से बच भी सकते है और उसे खत्म भी कर सकते है के सम्बंध में आयोजित वर्कशॉप के बारे में जानकारी दी ।
डॉ. सनम जेसवानी ने कैन्सर से पीडि़त मरिजों की देखभाल कैसे करना चाहिए उसके बारे में विस्तृत जानकारी बताई।  कैसे मरीज को सकारात्मक माहोल देना, मानसिक तनाव न देते हुए खुश रखना, खानपान आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी । साथ ही डॉ. मनन शाह ने वर्कशॉप में उपस्थित व्यक्तियों की जिज्ञासाओं को भी शांत करते हुए उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए तथा कैन्सर से निदान के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम में संस्कार कोठारी, प्रकाश लखानी, अशोक तांतेड़, गुस्ताद अकंलेसरिया, रूमी कांट्रेक्टर, आर.सी.अय्यर, पुष्पेंद्र फलोदिया, परम लखानी आदि सहित क्लब सदस्य एवं गणमान्यजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन यशोवर्धन कोठारी ने किया एवं आभार सचिव सोनल लखानी ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *