पूर्व महापौर डागा ने निर्वाचन आयोग से की मांग-निकाय चुनावों की अवधि 7 से 10 दिन रखी जाए

रतलाम। पूर्व महापौर एवं मध्य प्रदेश भाजपा नगरीय निकाय चुनाव संचालन समिति के सदस्य शेलेन्द्र डागा ने निर्वाचन आयोग से निकाय चुनाव की प्रक्रिया 7 से 10 दिन में संपन्न कराने की मांग की है। उनके अनुसार लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों को प्रचार के लिए 14 दिन का समय दिया जाता है, तो निकाय चुनाव में 7 से 10 दिन का समय देना उपयुक्त होगा।
पूर्व महापौर श्री डागा ने बताया कि निर्वाचन आयोग अब तक लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तरह ही निकायों के चुनाव में भी 14 दिन पूर्व अधिसूचना जारी करता रहा है। इससे चुनाव प्रक्रिया पूरी होने में काफी वक्त लगता है और आमजन को परेशानी उठाना पडती है। लोकसभा सीट का क्षेत्र 8-10 विधानसभा क्षेत्रों तक फैला रहता है और विधानसभा सीट का क्षेत्र भी शहर से लेेकर ग्रामीण स्तर पर विस्तारित है, इसलिए इनके चुनाव में 14 दिन पर्याप्त है, लेकिन नगरीय निकायों में इतना विस्तारित क्षेत्र नहीं होता। उन्होनें बताया कि निकाय चुनाव 7 से 10 दिन में आसानी से पूरे कराएं जा सकते है। इसमें प्रत्याशियों को पर्याप्त समय मिलेगा और उनका चुनाव खर्च भी बचेगा। चुनाव प्रचार के दौरान उपजने वाली समस्याओं से आम जनता भी राहत में रहेगी।
श्री डागा ने निकायों की सीमा को देखते हुए चुनाव अवधि कम करने से आम जनता और प्रत्याशियों के साथ-साथ प्रशासनिक तंत्र को भी राहत मिलने का विश्वास जताया है। उनके अनुसार निकाय चुनाव में क्षेत्रीयता होने से अधिक तनाव होता है, इसलिए अवधि कम करना पुलिस और प्रशासन के लिए भी आवश्यक है।