कलेक्टर ने निगमायुक्त को दिए निर्देश -नगर निगम आवारा कुत्तों की समस्या से निजात के लिए ठोस कार्य करें

रतलाम । रतलाम शहर में नागरिकों को आवारा कुत्तों की समस्या से निजात दिलाने के लिए ठोस कार्य किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड ने निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती मीनाक्षी सिंह, एसडीएम श्री एम.एल. आर्य, श्री अभिषेक गहलोत तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम आवारा कुत्तों से मुक्ति के लिए बड़े आकार का एक बाड़ा बना सकता है जिसमें कुत्ते पकड़कर रखे जा सकते हैं। इसके अलावा अन्य विकल्पों पर भी निगम द्वारा विचार किया जा सकता है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा बैठक में की गई। सीमांकन के लंबित प्रकरणों पर चिंता व्यक्त करते हुए कलेक्टर द्वारा सभी तहसीलदारों को आगामी 15 मार्च से पूर्व शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए गए। बताया गया कि नगर निगम की सीएम हेल्पलाइन में 40 प्रतिशत शिकायतें सफाई संबंधी हैं। कलेक्टर ने संतुष्टिपूर्वक निराकरण के लिए निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि शासन द्वारा सभी विभागों की राज्यस्तरीय रेकिंग शुरू की गई है, सभी अधिकारी अपने विभाग की राज्य स्तर पर सम्मानजनक रेकिंग के लिए सतत कार्य करते रहें। प्रभारी सहायक आयुक्त श्री एम.एल. आर्य ने बताया कि जनजाति कार्य विभाग के तहत आवास भत्ता राशि जारी कर दी गई है जिन बैंक खाता नंबरों में त्रुटि है उनको सुधारकर इसी सप्ताह में राशि जारी कर दी जाएगी।
आगामी नगरीय निकाय तथा पंचायत निर्वाचन के संदर्भ में कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्वाचन मोड में आ जाएं। अधिकारी अपने वाहन दुरुस्त अवस्था में रखें, जिन कर्मचारियों की निर्वाचन में ड्यूटी लगे उनको ड्यूटी के लिए अनिवार्य रिलीव करें। मतदान केंद्रों की स्थिति देख ले, वहां तक पहुंच मार्ग का जायजा ले ले। मोबाइल नेटवर्क पता कर ले, शीघ्र ही रिटर्निंग, सहायक रिटर्निग अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है।
उपसंचालक कृषि श्री मोहनिया ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जिन किसानों के प्रीमियम काटे गए हैं परंतु बैंकों द्वारा एंट्री छूट गई है उसके लिए शासन द्वारा पोर्टल खोला गया है। पोर्टल पर 90 प्रतिशत कार्य हो चुका है, मात्र पंजाब नेशनल बैंक तथा सहकारी बैंक का कुछ कार्य बाकी है।