सफाई कार्य में लापरवाही बरते जाने पर होगी दण्डात्मक कार्यवाही

  • निगम आयुक्त श्री झारिया ने लिया शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा
  • कर्मचारियों के नाम, मोबाईल नम्बर के हर वार्ड में लगेंगे फ्लेक्स
  • 4 लेन सड़क निर्माण कार्य तीव्र गति से जाये

रतलाम । कलेक्टर एवं प्रशासक नगर पालिक निगम, रतलाम श्री कुमार पुरूषोत्तम के निर्देशानुसार शहर के प्रत्येक वार्ड में पर्याप्त सफाई व्यवस्था बनाये रखने तथा वर्षा के पूर्व नगर के समस्त नालो-नालियों की साफ-सफाई कार्य पूर्ण किये जाने के तहत किये जा रहे कार्यो का जायजा निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया ने कार्यपालन यंत्री श्री जी.के. जायसवाल, स्वास्थ्य अधिकारी श्री ए.पी. सिंह के साथ प्रातः लिया साथ ही दो बत्ती से काला घोड़ा तक चल रहे 4 लेन सड़क निर्माण कार्य का अवलोकन कर कार्य तेजी व गुणवत्ता पूर्ण करने के निर्देश संबंधित ठेकेदार को दिये।
निगम आयुक्त श्री झारिया ने सर्वप्रथम नगर निगम कार्यालय के वर्कशॉप का अवलोकन कर कचरा संग्रहण वाहनों के ड्रायवर व हैल्परों की उपस्थिति चेक कर बिना सूचना के गैर हारिज कर्मचारियों को सेवा से बर्खास्त किये जाने के निर्देश दिये साथ ही उन्होने निर्देशित किया कि नगर के 100 प्रतिशत घरों से गीला-सूखा कचरा पृथक-पृथक संग्रहण किये जाने हेतु कचरा संग्रहण वाहन समय पर वार्डो हेतु प्रस्थान करें इस कार्य में जो अधिकारी एवं कर्मचारी लापरवाही बरतेगा उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी।
दो बत्ती से काला घोड़ा तक निर्मित की जा रही 4 लेन सड़क निर्माण कार्य का निगम आयुक्त श्री झारिया द्वारा निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त श्री झारिया ने संबंधित ठेकेदार को निर्देशित किया कि 4 लेन सड़क निर्माण का कार्य तीव्र गति से किया जाये ताकि सड़क के एक ओर 2 लेन का निर्माण पूर्ण होने पर सड़क के दूसरी ओर का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा सकें ताकि नागरिकों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा ना हो उन्होने निर्देशित किया कि कार्य में तीव्रता के साथ गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये।
इसके पश्चात निगम आयुक्त श्री झारिया ने सज्जन मिल रोड क्षेत्र में किये जा रहे सफाई कार्य का जायजा लेकर सफाई संरक्षकों की उपस्थिति की जानकारी लेकर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि नगर के प्रत्येक वार्ड मंे सफाई कर्मचारियांे के नाम, पदनाम, मोबाईल नम्बर, हाजरी का स्थल, वार्ड प्रभारी, झोन प्रभारी, स्वास्थ्य अधिकारी के नाम एवं मोबाईल नम्बर की जानकारी का फ्लेक्स होर्डिंग 8 जून तक अनिवार्य रूप से लगायें ताकि सभी को कर्मचारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सकें कि उनके वार्ड में सफाई कार्य हेतु कौन-कौन व कितनी संख्या में कर्मचारी कार्यरत है।
निगम आयुक्त द्वारा वार्ड क्रमांक 46 हाट रोड की सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान वार्ड प्रभारी श्री शैलेन्द्र मेहना द्वारा उपस्थित नहीं होने व देरी से आने, वार्ड में सफाई नहीं पाये जाने पर सेवा से बर्खास्त किये जाने का कारण बताओ सूचना पत्र जारी किये जाने के निर्देश दिये।
इसके अलावा निगम आयुक्त श्री झारिया ने दो बत्ती, मौमिनपुरा सहीत अन्य क्षेत्रों की सफाई कार्य का निरीक्षण कर निर्देशित किया कि सभी कर्मचारी दोनो शिफ्टों में सौंपे गये सफाई कार्य को पुरी ईमानदारी से पूर्ण करें। शहर में कहीं भी कचरा पाये जाने पर संबंधित कर्मचारी, वार्ड प्रभारी, झोन प्रभारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करते हुए सेवा से बर्खास्त व निलंबन की कार्यवाही की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त श्री झारिया ने स्वास्थ्य अधिकारी श्री सिंह को निर्देशित किया कि खुले में कचरा डालकर शहर को गंदा करने वाले नागरिक, व्यापारी आदि पर जुर्माने की कार्यवाही की जाये साथ ही स्वच्छंद रूप से विचरण करने वाले मवेशियों को पकड़ने के हेतु नियुक्त कर्मचारी पुरे शहर में पशु वाहन के साथ पुरे शहर में भ्रमण कर मवेशियों को पकड़ा जाये साथ ही रात्री में भी मवेशियों को पकड़ने की कार्यवाही की जाये।