आज होगा होलिका दहन, कल धुलेण्डी तथा रंग पंचमी 22 मार्च को – ज्योतिषाचार्य पं.संजयशिवशंकर दवे


ज्योतिषाचार्य पं.संजयशिवशंकर दवे ,
बी-32 , विनोबा नगर , रतलाम (मध्यप्रदेश)
Mo.9301219485

रतलाम । इस बार होली का दहन 17 मार्च गुरुवार को उदित की चतुर्दशी में किया जाएगा गुरुवार को प्रातः उदित की चतुर्दशी तिथि दोपहर में 1:31 पर पूर्ण हो रही है तथा 1:31 के उपरांत पूर्णिमा तिथि आरंभ हो रही है जो दिनभर और रात्रि तक विद्यमान रहते हुए अगले दिन शुक्रवार 18 मार्च को दोपहर में 12:48 पर पूर्ण होगी।
ज्योतिषाचार्य पं.संजयशिवशंकर दवे ने बतलाया इस बार होलिका दहन 17 मार्च गुरुवार किया जाएगा , होली का दहन भद्रा में निषेध है यदि भद्रा मध्यरात्रि के बाद समाप्त होती हैं तो भद्रा काल के अंतर्गत प्रदोषकाल में एवं मतान्तर से भद्रापुच्छ में होलिका दहन शास्त्र नियम अनुसार किया जा सकता है , इस बार होलिका दहन का शुभ मुहूर्त प्रदोष काल में साईं 6:33 से 8:58 तक तथा भद्रा बीच में रात्रि 9:30 से 10:15 तक होलिका दहन किया जा सकता है।
होलाष्टक क़े मध्य किसी भी प्रकार क़े मांगलिक कार्य नहीं किए जाते 10 मार्च से आरम्भ हुआ होलाष्टक 18 मार्च शुक्रवार धुलेण्डी पर समाप्त हो जाएगा परंतु इस बार 23 फरवरी से 23 मार्च तक गुरु अस्त है साथ ही 15 मार्च से 14 अप्रैल 2022 तक मीन संक्रांति अन्य मलमास होने से होलाष्टक की समाप्ति के उपरांत भी विवाहादि मांगलिक कार्य का आरंभ नहीं हो सकेगा ,
पं.दवे ने बतलाया इस बार रंग पंचमी का उत्सव 22 मार्च मंगलवार को मनाया जाएगा , 22 मार्च मंगलवार को सूर्योदय से लेकर दिनभर पंचमी तिथि विद्यमान रहते हुए मध्य रात्रि तक पंचमी तिथि विद्यमान रहेगी।
समृद्धि सहित सौभाग्यवृद्धि आरोग्यता हेतु स्त्रियों द्वारा किए जाने वाला श्री शील सप्तमी ( शीतला पूजन ) 24 मार्च गुरुवार को किया जायेगा।
27 मार्च रविवार को दशा माता पूजन रहेगा , सुहागन महिलाओं द्वारा घर की दशा सुधारने और घर में समृद्धि शांति प्रेम और सामंजस्य बना रहे इसके लिए दशा माता का पूजन सुहागन महिलाओं द्वारा किया जाता है , इस दिन पीपल वृक्ष की विशेष पूजन की जाती है
28 मार्च सोमवार को पापमोचनी एकादशी व्रत रहेगा।