जावरा में भी ईद का त्योहार सादगीपूर्ण ढंग से मनाया गया

जावरा (अभय सुराणा )। इस बार पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है. इसी के कारण सभी धार्मिक स्थल भी बंद किए गए हैं ऐसे में लोगों से अपने घरों में ही नमाज अदा करने की अपील की गई थी । तमाम धार्मिक उलेमाओ के साथ ही शहर काजी भुरू भाईजान ने भी कोरोना के प्रकोप के कारण लोगों से अपने घरों में ही नमाज पढऩे की अपील की थी। इसके साथ ईद के इस मौके पर लोगों को गले न मिलने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मुबारकबाद देने को कहा गया था।देखा गया का मुस्लिमजनो ने लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुये सादगी से अपने घरों में रह कर ईद मनाई।
ईद की मुख्य नमाज शहर काजी भुरू हाफिज साहब ने सरकारी मस्जिद में सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुये चंद नमाजियों के साथ अदा की।नमाज के बाद शहर काजी ने देश मे अमन व शांति की दुआ कर कोरोना जैसी महामारी से देश को बचाने की भी दुआ की।साथ ही शिक्षा की ओर ध्यान देने तथा ईद के खर्चे से बचे पैसों को अपने आसपास की गरीबो की मदद करनेऔर मदद में हुजूर सल्लाहो सल्लम की शक्षा अनुसार दान करने में यह न देखे कि वह किस धर्म का है।इस मौके पर शहर काजी साहब का सम्मान सीरत कमेटी के सदर साबिर सेठ सेकेट्री मेहबूब टेलर व कमेटी के मेम्बरों द्वारा शाल श्री फल से किया गया।ईद उल फितर पर सोमवार को पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए। लॉकडाउन की वजह से घरों में ही ईद की नमाज की रस्म अदा की गई। सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए लोगों ने रब की बारगाह में इस महामारी के खात्मे की दुआ की है।
सोमवार को ईद के मौके को लेकर पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा। कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस का पूरी तरह से पालन घर में किया गया। पुलिस प्रशासन ने जो व्यवस्था ईद को लेकर बनाई थी उसका पालन किया गया। पुलिस की टीम ने गली-मोहल्लों में जिम्मेदार लोगों के साथ सोशल डिस्टेंस बनाते हुए घरों में नमाज पढऩे की हिदायत दी थी। सुबह जब नमाज का सिलसिला शुरू किया तो लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस का पूरी तरह से पालन किया गया।
इस अवसर पर शहर काजी व कमेटी द्वारा अनुविभगिय अधिकारी श्री राहुल घोटे, सीएसपी श्री चौहान तहसीलदार नित्यानंद पांडे शहर थाना प्रभारी प्रमोद शाहू,मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सगर व स्वास्थ अधिकारी श्री दीपक पालडिय़ा का आभार व्यक्त किया।जिन्होंने पूरी मुस्तेदी के साथ जावरा नगर को कोरोना जिसे महामारी से पुरी मेहनत के साथ बचाये रखा। ईद के अवसर पर बाजारों में ईद जैसी चहल पहल भी नही रही।उलेमाओ द्वारा मुसलमानों को सादगी से ईद मनाने का कहा गया था उसका प्रभाव बाजारों में देखा गया।जिस प्रकार ईद के एक दिन पूर्व बाजारो में भीड़ उमड़ती थी वैसा कुछ नही दिखा आम जन लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में ही दुबके रहे। उक्त जानकारी कमेटी के मीडिया प्रभारी आसिफ अनवर ने दी।