बिखरते परिवार समाज और नई पीढ़ी के लिए घातक- श्री  मिश्रा

रतलाम । एकांगी परिवार की चाहत में हम बिखरते जा रहे हैं टूटते जा रहे हैं एक दूसरे की दूरियां बढ़ती जा रही है । आपसी सद्भाव और प्रेम खत्म होता जा रहा है पारिवारिक एकता और एक दूसरे की शर्म के अभाव में नवीन पीढ़ी सर्वाधिक प्रभावित नजर आ रही है जो हमारे समाज के लिए अत्यंत घातक है । हमें संभालना होगा और सामाजिक ताने-बाने में पुन: बदलाव लाने की आवश्यकता पर जोर देना होगा।
उपरोक्त विचार संस्था परस्पर द्वारा अग्रसेन वाटिका में आयोजित पारिवारिक सभा में प्रतिभावान बच्चों को पुरस्कृत करते हुए शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय एक्सीलेंस कॉलेज के प्राचार्य श्री वाय.के.मिश्रा ने व्यक्त किये। आपने कहा की पूर्व में जो पारिवारिक व्यवस्थाएं होती थी वह आज के दौर में हम सबको याद आ रही है भी बिगड़ते संस्कार और उसका नुकसान जो समाज आज उठा रहा है । उसके पीछे मूल कारण यही है कि हम एकांगी जीवन धारी बनते जा रहे हैं । जिसका प्रभाव नवीन पीढ़ी पर बहुत गहरा असर डाल रहा है मैं सिर्फ अपने भविष्य की चिंता में लगे रहते हैं और परिवार माता-पिता भाई बहनों से दूर होते जा रहे हैं ।
संस्था संरक्षक अभय सुराणा ने कहा कि हमारा प्रयास यही है कि हम पारिवारिक संस्कारों को पुनर्जीवित करें जिसकी समाज में महती आवश्यकता है । कार्यक्रम सूत्रधार दिनेश शर्मा ने कहा कि छोटे और एकांगी परिवार  आज अनेक  समस्याओं से जूझ रहे हैं । अपनी उच्च महत्वाकांक्षाएं एवं पाश्चात्य जनजीवन हमें एक दूसरे से दूर कर रहा है हमारे संस्कार, संस्कृति और पारिवारिक दायित्व से मुक्त कर रहा है जो परिवारों और समाज के लिए अत्यंत घातक है ।
संस्था अध्यक्ष महेश अग्रवाल ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि हमारा यह प्रयास है कि हम संस्था परस्पर के माध्यम से सामाजिक जन चेतना विकसित करें । सामाजिक कार्यों के साथ-साथ पारिवारिक दायित्व का एहसास भी नवीन पीढ़ी को करवाए। आरंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया सर्वश्री निमिष व्यास, सचिन गेलड़ा, महेश व्यास, अभय लोढ़ा मंचासीन थे। अतिथियों का स्वागत सर्वश्री मिलन राखेचा, रमेश पोरवाल, प्रीतम भरगट, मनीष बोहरा, चंदन राठौर, सुभाष नागोरी,  राजेश व्यास, सोनू व्यास, अमित डांगी, वीरेंद्र अग्रवाल, राजेंद्र कसेरा, निलेश खिमसेरा, मितेश अग्रवाल, अभिसार हाडा, कमलेश पालीवाल, राजेश जोशी, दिलीप वर्मा, निलेश शुक्ला राजेश दरक आदि ने किया । वर्ष भर की गतिविधियों का प्रस्तुतीकरण सचिव सचिन गेलडा  ने प्रस्तुत किया ।
इस अवसर पर विभिन्न खेल एवं मनोरंजक गतिविधिया तथा हरियाली अमावस्या के तहत विभिन्न प्रजाति के पौधों को रोपित किया गया । अतिथियों ने संस्था की प्रतिभाएं श्रुति दरक, मान्या जैन, यक्षिता जैन, पर्व पोरवाल, अवनी खिमेसरा, तेजस्व लोढ़ा, प्रियेश पालीवाल, आशी परमार, सार्थक पोरवाल, दिया भरगट तथा महेंद्र जैन एवं जगदीश सोनी का लायंस क्लब क्लासिक के अध्यक्ष कोषाध्यक्ष बनने पर विशेष रूप से सम्मानित किया । कार्यक्रम का संचालन दिनेश शर्मा  तथा आभार अभय लोढ़ा ने व्यक्त किया । इस अवसर पर संस्था के समस्त साथी परिवार सहित उपस्थित थे।