सितंबर महीने में तीन ग्रह अपनी राशि बदलेंगे, कुछ स्थानों पर भारी बारिश के योग बनेंगे – डॉ. एचसी जैन

ग्वालियर । वरिष्ठ ज्योतिषाचार्य डॉ. हुकुमचंद जैन ने बताया कि सितंबर महीने में सूर्य, शुक्र और बुध अपनी राशि परिवर्तन करेंगे। 16 सितंबर तक सूर्य का शनि के साम समसप्तक योग, केतु से द्वादश राहु से षडाष्टक योग से कहीं अति वर्षा से अभी जन जीवन अस्त व्यस्त होगा ।
सितम्बर के शुरू में यानी 04 सितम्बर को बुध ग्रह सिंह राशि में गोचर करेंगे, सूर्य 16 सितंबर को कन्या राशि में गोचर करेंगे । इसके बाद 18 सितंबर को शुक्र ग्रह तुला राशि में गोचर करेंगे। इस माह में बुध देव दो बार अपनी राशि बदलेगा यानि 23 सितंबर को बुध कन्या राशि में गोचर करेगें।
सितंबर महीने में होने वाले ये बड़े गोचर वैसे तो सभी राशियों पर प्रभाव डालेंगे । लेकिन कुछ विशेष राशियां ऐसी हैं जिन पर इन ग्रहों के गोचर का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन राशियों को खास तौर पर आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। जिन्हें सितंबर महीने में सावधान रहने की जरूरत है।
वृषभ राशि – सितंबर माह में आपके स्वामी ग्रह शुक्र वृषभ राशी में नीच अवस्था 18 सितंबर तक रहेगें। ऐसे में वृषभ राशि के जातकों की सुख-सुविधाओं में कमी आएगी। अनावश्यक खर्चे बढ़ेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव हो सकता है। भाई या बहन के साथ तालमेल बिठाने में आपको परेशानी हो सकती है। करियर में भी एक के बाद एक समस्याएं आ सकतीहै । कार्यक्षेत्र में विरोधी आपके खिलाफ साजिश रच सकते हैं जिस वजह से आपकी छवि प्रभावित हो सकती है।
मिथुन राशि- मिथुन राशी के जातकों की आर्थिक स्थिति सितम्बर माह में काफी उतार-चढ़ाव चढ़ाव वाली रह सकती है । मिथुन राशि में मंगल के होने से भाई-बहनों के रिश्तों में तनाव आ सकता है। इस दौरान आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरूरत है। आपके बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस महीने आपकी कमाई सामान्य रहने वाली है ।
कन्या राशि – बुध सितंबर के अंत में कन्या राशि के 12वें भाव में 23 सितंबर तक गोचर करेंगे । ऐसे में बुध के प्रभाव से आपके खर्चे में वृद्धि होगी। इस महीने आपकी आय से ज्यादा आपके खर्चे होंगे। कार्यक्षेत्र में आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है। उलझन में रहने के कारण आप कोई भी निर्णय ठीक से नहीं ले पाएंगे । इस दौरान सोच समझकर पैसा लगाने की जरूरत है कहीं भी निवेश करने से आपको नुकसान ही होगा ।
वृश्चिक राशि – वृश्चिक राशी के लिए सितम्बर का महिना मानसिक तनाव का रह सकता है । सितम्बर के महिने में मंगल वृश्चिक राशी के अष्ट भाव में मौजूद रहेंगे । इस वजह से आपकी परेशानियों में वृद्धि होगी । यदि आप किसी भी प्रकार के वाहन का प्रयोग करते है तो उसमें थोड़ी सावधानी बरते । मंगल के प्रभाव से आपको क्रोध अधिक आएगा जिस वजह से आपके बने बनाए काम भी बिगड़ सकते है। कार्यस्थल पर आपके अधिकारी आपके नाराज हो सकते है । इसलिए थोड़ा संभलकर रहे ।
मकर राशी – मकर राशी के जातकों के लिए सितम्बर के महिने का पहला भाग काफी अच्छा रहने वाला है । लेकिन जैसे ही सूर्य कन्या राशी में प्रवेश करेगा, आपकी परेशानियाँ शुरू हो जाएगी । इस दौरान शनि देव भी वक्री अवस्था में रहेंगे । ऐसे में आपको कारोबार में कोई बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है । साथ ही आपके कई काम अधूरे भी रह सकते है । आपके सम्बंध में किसी न किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है । कार्यस्थल पर आपकी बातों को तवज्जों नहीं दी जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *