तपस्वी श्री सुरेश भाणावत के 31 उपवास के प्रत्याख्यान धर्मसभा में हुए, तपस्वी का किया गया बहुमान

रतलाम। श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ नीमचौक रतलाम पर जिनशासन चंद्रिका, मालव गौरव पूज्याश्री प्रियदर्शनाजी म.सा. (बेरछावाले) एवं तत्वचिन्तिका पूज्याश्री कल्पदर्शनाजी म.सा. ने धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए साध्वीजी ने कहा कि कल्पवृक्ष ऐसे वृक्ष होते थे, जो मनचाही वस्तु प्रदान करते थे।
आज के युग में भी 5 प्रकार के व्यक्तियों को कल्पवृक्ष की उपमा दी गई है। जिसमें पहला है धनवान के साथ दानवीर हो। इस संसार में धनवान तो बहुत है जिनकी गिनती करना भी सम्भव नही है। एक से बढकर एक धनाढ्य यँहा है लेकिन धनवान होने के साथ दानवीर बहुत कम होते है । ऐसे व्यक्ति अपने धन का सदुपयोग करते है और समय-समय पर दान देकर जरूरतमंदों को सहायता करते है वो भी बिना किसी दिखावे के।
दूसरे प्रकार का कल्पवृक्ष वो होते है जिनके पास ज्ञानवान हो साथ ही साथ विवेकवान भी हो। ज्ञान भी बहुत से लोगों को होता है लेकिन ज्ञान के साथ विवेक हो विनम्रता हो ऐसे व्यक्ति बहुत कम होते है और वे कल्पवृक्ष के समान होते है। तीसरे होते है जो शक्तिमान हो लेकिन साथ ही क्षमाशील हो। अपने बल का शक्ति का अहंकार और दुरुपयोग करने वाले तो दुनिया में अनगिनत लोग है लेकिन शक्तिशाली होने के बावजूद भी जो क्षमाशील हो, जो किसी कमजोर की गलतियों को क्षमा कर दे ।
चौथ प्रकार के कल्पवृक्ष वे इंसान होते है जो अधिकार सम्पन्न होते हुए भी अपने अधिकारों का उपयोग निजी लाभ के लिये जनता के लाभ के लिये करे। सामान्यत: अधिकारी बहुत होते है लेकिन अधिकतम ऐसे होते है जो अपने अधिकारों का दुरूपयोग करते है अपने केवल अपने लिए अपनों के लिये और परिवार के हित के लिये उन अधिकारों का दुरुपयोग करते है। लेकिन कुछ गिनती के व्यक्ति/अधिकारी कल्पवृक्ष के समान होते है जो अपने अधिकारों को ईश्वर का आशीर्वाद एवं कर्तव्य समझे और उन अधिकारों का प्रयोग जनसेवा के लिये करे ।
नीमचौक स्थानक में तपस्या का क्रम निरन्तर जारी है जिसके अन्तर्गत सरलमना तपस्वी श्री सुरेश भाणावत के 31 उपवास के प्रत्याख्यान धर्मसभा में हुए। इस अवसर पर श्रीसंघ, नवयुवक मंडल और महिला मंडल की और से तपस्वी का बहुमान किया गया।
इस अवसर पर संघ अध्यक्ष ललित पटवा, महामंत्री विनोद बाफना, संघरत्न इंदरमल जैन, महेंद्र बोथरा, अजय खमेसरा, महेंद्र मालवी, प्रेम कुमार जैन मोगरा, विजय कटारिया, विनोद कटारिया, नवयुवक मंडल के मनीष भटेवरा, पारस मेहता, अभय गाँधी, महिला मंडल से राजकुमारी पोखरना, उषा बोथरा, मंजू वोरा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *