सर्वपितृ अमावस्या पर जैन सोशल ग्रुप जावरा गोल्डन द्वारा जीवदया का आयोजन

जावरा (अभय सुराणा) । जीवदया का सिद्धांत जैन धर्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जीवों की रक्षा करना और उनके प्रति दया भाव रखना न केवल धार्मिक आस्था का हिस्सा है,बल्कि यह मानवता की जिम्मेदारी भी है। जीव दया के माध्यम से हम न केवल अपने आसपास के पर्यावरण की रक्षा करते हैं, बल्कि समाज में एक सकारात्मक संदेश भी फैलाते हैं।
सर्वपितृ अमावस्या के अवसर पर जैन सोश्यल ग्रुप जावरा गोल्डन ने एक महत्वपूर्ण जीव दया कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम ग्राम लसूडिया जंगली में आयोजित किया गया।जहां मछलियों को आटा,बिस्कुट,चने और अन्य खाद्य सामग्री खिलाकर उन्हें पोषित किया गया।इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य जीवों के प्रति करुणा और संवेदनशीलता को बढ़ावा देना था।
इस वर्ष संस्था ने भीषण गर्मी के दौरान सूखे तालाब के प्रभाव को देखते हुए 200 टैंकर पानी भी डालवाया था, ताकि मछलियों पर सूखे का विपरीत प्रभाव न पड़े। यह कदम न केवल जीवों की रक्षा के लिए आवश्यक था, बल्कि स्थानीय पारिस्थितिकी को भी संतुलित रखने में सहायक रहा।
कार्यक्रम के दौरान अतिप्राचीन जैन मंदिर गुरुदेव श्री राजेंद्र सूरीजी म. सा. द्वारा प्रतिष्ठित भगवान आदिनाथ मंदिर पर महाआरती का आयोजन किया गया।जिसमें भक्तों ने विशेष रूप से भाग लिया।प्रभु की आंगी श्री कांतिलाल विनीत कांकरिया परिवार द्वारा की गई।
इसके साथ ही दीपक सजाओ प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में हितेश्वि भावेश तातेड प्रथम,आरना चिराग रूनवाल द्वितीय और अर्चिशा सौरभ रूनवाल ने तृतीय पुरस्कार जीता।
कार्यक्रम में मध्यप्रदेश इलेक्ट चेयरमैन राहुल चपड़ोद,अध्यक्ष निलेश कोठारी, कोषाध्यक्ष जितेंद्र जैन,सचिव प्रतिक ओरा, नीरज मेहता,प्रतिक डुंगरवाल,पीयूष चपड़ोद,विपुल मेहता,महेश शेखावत, नीरज वया,भावेश तातेड,प्रीतेश खारीवाल,नीलेश औरा, तपन नाहटा,मोहित चपड़ोद,नितिन रांका,विवेक पोखरना,लक्की डुंगरवाल,सौरभ मेहता, अंकित ललवानी,नितिन कोठारी,रचित धारीवाल,राहुल जैन,अमन कटारिया, अर्पित भंडारी,राहुल दख,गौरव बाफना, चिराग मेहता,हिमांशु मेहता,अंकित जैन,पिंकेश जैन,नितिन चोरड़िया,गौरव धोका,प्रीतेश जैन, सौरभ रूनवाल, नवनीत चोपड़ा,सावन सेठिया,अमित मोगरा,करण शाह,रमणीक कोच्चता,संतोष पांचाल,चर्चिल संचेती,चिराग पीपाड़ा,आयुष धारीवाल, कुलदीप सालेचा,नितिन दख सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
ग्रामवासियों ने इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए जैन सोशल ग्रुप की सराहना की और जीव दया के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *