सर्किल जेल एवं बाल गृह, मिशन हास्पिटल कम्पाउंड, रतलाम में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किए

रतलाम । जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री उमेश गुप्ता के निर्देशानुसार 22 दिसंबर को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री साबिर अहमद खान एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी सुश्री पूनम तिवारी द्वारा सर्किल जेल रतलाम एवं बाल गृह, मिशन हास्पिटल कम्पाउंड, रतलाम में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किए गए।
जिला जेल रतलाम में आयोजित शिविर में श्री साबिर अहमद खान द्वारा जिला जेल में उपस्थित विचाराधीन एवं सजायाफ्ता बंदियों से उनकी विधिक समस्याओं एवं जेल प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं तथा बंदियों की जमानत, अपील, उनके परिवारजन मुलाकात पर आते हैं या नहीं एवं तारीख पेशी समय पर हो रही है या नहीं के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। वकील की आवश्यकता होने पर निःशुल्क विधिक सहायता हेतु फार्म भरे गये एवं उनके प्रकरणों के बारे में विस्तृत से जानकारी प्राप्त की गई। शिविर में उपस्थित सभी जेल बंदियों को कियोस्क मशीन के माध्यम से प्रकरण की जानकारी प्राप्त की जाने की जानकारी दी गई। जेल के रसोई घर में बंदियों को दिये जा रहे भोजन, साफ-सफाई, रहन-सहन आदि का निरीक्षण किया गया।
सुश्री पूनम तिवारी ने महिला सेल का निरीक्षण किया गया जिसमें महिला निरूद्व बंदियों से उनकी जमानत, मुलाकात समय पर होती है या नहीं, उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। साक्षर बंदियों को खाली समय में धार्मिक ग्रंथ, पुस्तक पढ़ने तथा निरक्षर बंदियों को खाली समय में अक्षरज्ञान प्राप्त करने की सलाह दी गई। मनोरंजन के साधन के रूप में लूड़ो, केरम, सिलाई, कढ़ाई एवं अन्य नये क्रियात्मक कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया। उपस्थित महिला बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह की जानकारी प्रदान की गई।
बाल गृह, मिशन हास्पिटल के कम्पाउंड, रतलाम में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया है जिसमें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये। साथ ही उनकी समस्याओं और स्वास्थ्य की जानकारी ली गई।