केन्द्रिय सरकार का आम बजट देश सहित प्रदेश के विकास की नई इबारत लिखेगा – श्री रावत

रतलाम । केन्द्र की श्री नरेन्द्र मोदी जी की लोकप्रिय सरकार द्वारा प्रस्तुत आम बजट भारत सहित मध्यप्रदेश के लिए विकास की नई आशाए लेकर आया है। आम बजट देश एवं प्रदेश के विकास की नई इबारत लिखेगा।
उक्त विचार भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री रणवीर सिंह रावत जी ने रतलाम नगर स्थित रंगोली सभागृह मे भाजपा द्वारा आयोजित पत्रकार वार्ता मे पत्रकारों से चर्चा करते हुए व्यक्त किये। श्री रावत ने बजट के प्रमुख बिन्दुओं पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि देश के आम बजट मे आम जनता पर कोई अतिरिक्त कर नही लगाया गया है यह अपने आप मे इसलिए स्वागत योग्य है क्योंकि देश ने पिछला वर्ष कोरोना महामारी से सफलता पूर्वक संघर्ष करते हुए व्यतित किया है। इस दौरान भारत ने अनेक चुनौतीयों का भी सफलता पूर्वक सामना किया है।
भाजपा प्रदेश महामंत्री ने कहा कि हमारा केन्द्रिय बजट चुनौतियों को अवसर मे बदलने का माध्यम बनेगा।
पत्रकारों से चर्चा करते हुए श्री रावत ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने पहली बार पेपर लेस बजट प्रस्तुत किया है। बजट मे स्वास्थ्य और कल्याण सहित भौतिक और वित्तीय पूंजी एवं अवसंरचना, आकांक्षी भारत के लिये समावेषी विकास, मानव पूंजी मे नवजीवन का संचार, नवप्रवर्तन और अनुसंधान एवं विकास सहित न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन का समावेश दिखाई देता है। भाजपा नेता ने कहा कि 75 साल से ज्यादा उम्र वाले पेंशनर्सं को इनकम टेक्स रिर्टन से मुक्ति तथा पेंशन की कमाई पर टेक्स से छुट दी जाना स्वागत योग्य कदम है। पेट्रोल एवं डीजल पर क्रषि सेस का बजट मे प्रस्ताव अवश्य किया गया है लेकिन इसका आम आदमी पर कोई असर नही होगा क्योकि यह सिर्फ कम्पनियों पर लगाया गया है। श्री रावत ने कहा कि देश के आम बजट मे पहली बार रेल्वे के लिए रिकॉर्ड 1,10,055 करोड़ तथा सड़क परिवहन मंत्रालय के लिए 1,18,101 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। दिसम्बर 2023 तक देश की सभी ब्राडगेज रेल लाईनों का विघुतीकरण करने के लिए बजट मे बडी राशि का प्रस्ताव किया गया है। बजट मे 100 नये सेनिक
स्कूलों की शुरूआत एनजीओं तथा राज्य सरकारों और प्रायवेट सेक्टर के सहयोग से किये जाने का प्रावधान भी किया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के लिए 2,23,846 करोड़ के आवंटन की घोषणा भी बजट मे की गई है।
भाजपा नेता ने कहा कि जब देश कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से जुझ रहा है ऐसे मे कोरोना वेक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान बजट मे किया गया है। 27 शहरों मे मेट्रों सेवाएं शुरू करने के लिए भी बजट मे बडी राशि रखी गई है। अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप स्किम मे अनुसूचित जाति के 4 करोड़ छात्रों के लिए 2025-2026 तक के लिए 35,219 करोड़ के आवंटन का प्रावधान भी बजट मे किया गया।
प्रदेश महामंत्री ने कहा कि सोना-चांदी से कस्टम ड्युटी घटाने का प्रावधान भी बजट मे किया गया है। जिससे सोना-चांदी की कीमतों मे गिरावट आयेगी। बजट मे उज्जवला योजना का विस्तार करते हुए 1 करोड़ लाभार्थियों को जोडने का लक्ष्य भी रखा गया है।
श्री रावत ने कहा कि देश के आम बजट मे प्रदेश के लिए जो प्रावधान किये गये है उनसे प्रदेश की अधोंसंरचना मे सुधार आने की संभावनाएं प्रबल हुई है इससे प्रदेश के विकास की गति मे उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी होगी। इतना ही नही देश के आम बजट मे प्रदेश की सड़कों सहित भोपाल तथा इन्दोर मेट्रों के लिए बड़ी राशि का प्रावधान किया जाना स्वागत योग्य है। ग्रामीण सड़क योजना के लिए भी बजट मे बड़ी राशि का प्रस्ताव रखा गया है। प्रदेश की 1979 किलोमीटर लम्बी नई रेल परियोजनाओं के लिए 34,770 करोड़ की राशि का प्रस्ताव बजट मे किया गया है साथ ही प्रदेश की 5 परियोजनाओं के गेज परिर्वतन के लिए 14,650 करोड़ रूपए बजट मे आवंटित किये गए है। इतना ही नही 27 रेल लाईनों के दौहरीकरण के लिए 36,916 करोड़ रूपये का आवंटन भी प्रदेश की रेल सुविधाओं को बढ़ाने की उम्मीदें जगाता है।
श्री रावत ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कुल मिलाकर देश का आम बजट नागरिकों मे नई आशायें तथा नये विश्वास का संचार करने का काम करेगा।
पत्रकार वार्ता मे रतलाम नगर विधायक श्री चेतन्य काश्यप , रतलाम ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह लुनेरा, जिला महामंत्री द्वय श्री मनेाहर पोरवाल, श्री प्रदीप उपाध्याय, श्री जयवंत कोठारी, भाजपा जिला कार्यालय मंत्री श्री मनोज शर्मा, मंडल अध्यक्ष श्री मयूर पुरोहित, श्री नीलेश गांधी, श्री करणधीर बडग़ोत्या, श्री आदित्य डागा तथा श्री कृष्णा सोनी भी उपस्थित थे।
पत्रकार वार्ता का संचालन भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्री अरूण राव ने किया।