गायों की सेवा करना हमारा परम कर्तव्य- अभय सुराणा

  • गौशालाओं में भेंट किए म्यूजिक सिस्टम विथ पेन ड्राइव
  • श्री श्वेतांबर जैन वरिष्ठ सेवा समिति एवं अ.भा. जैन दिवाकर विचार मंच का संयुक्त प्रयास

जावरा (निप्र) । गौ माता एक चलता फिरता मंदिर है, कहा जाता है कि हम सभी देवी-देवताओं के दर्शन रोज नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर हमने गौ माता के दर्शन कर लिए उन्हें उनका आहर दे दिया तो हमें ऐसा लगता कि हमने हमारे देवताओं के दर्शन कर लीये है। गौ माता की सेवा करना हमारा परम कर्तव्य है। उक्त विचार अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच के राष्ट्रीय वरिष्ठ मार्गदर्शक एवं वरिष्ठ संघ के अध्यक्ष अभय सुराणा ने विभिन्न गौशालाओं में म्यूजिक सिस्टम भेंट करते हुए कहे, आगे आपने कहा कि जो व्यक्ति गौ माता की सेवा पूजा करता है उसके जीवन में कई बार आने वाली बाधाएं समाप्त हो जाती है। हमारा उद्देश्य गौ माता के कानों में प्रभु महावीर, श्री कृष्ण, श्री राम, नमस्कार महामंत्र, गायत्री मंत्र आदि का उच्चारण दिनभर गौशाला में होता रहे और गौ माता श्रवण करें ताकि आने वाले भव में वह भी मनुष्य योनि में आए। हमारे धर्म में अच्छे कार्य करना, कराना और करते हुए सद्कार्यों की अनुमोदना करना भी पुण्याजर्न का कार्य है हम चाहेंगे कि भविष्य में जिन गौशालाओं में म्यूजिक सिस्टम नहीं लगे हैं वहां पर भी जाकर हम यह देने का पूरा प्रयास करेंगे। आज इसी तारतम्य में दिवाकर गुरु कमल गौशाला नंदावता एवं शासकीय श्री कृष्ण गौशाला सेमलिया हीरा में यह सिस्टम भेंट किए गए।इस अवसर पर राष्ट्रीय महामंत्री अभय श्रीमाल ने कहा कि गौ माता जीस जगह खड़ी रहकर आनंदपूर्वक चैन की सांस लेती है वहां वास्तु दोष भी अपने आप समाप्त हो जाते हैं। करुणा और वात्सल्य के इस कार्य से हम अपने जीवन को भी सुंदर बना सकते हैं।
इस अवसर पर समिति द्वारा अतिथियों का सम्मान किया गया। मंदसौर के विधायक विपिन जैन वीडियो कॉल के माध्यम से किए जा रहे सेवा कार्यों की अनुमोदना भी करी।
सेमलिया हीरा गोशाला में गर्मी से गौ माता के बचाव के लिए कई पंखे लगे हुए हैं लेकिन इसके साथ ही पूरे शेड में पानी के फव्वारे लगाए गए हैं ताकि गर्मी में उनको राहत मिल सके। इस कार्य की अतिथियों ने समिति के सदस्यों की बहुत-बहुत अनुमोदना करी। नंदावता की गौशाला को अभी प्रारंभ हुए एक माह ही हुआ है। वहां जाने से सदस्यों को काफी बल मिला। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी मनीष भटेवरा ने किया।
इनकी रही उपस्थिति
नंदावता के शंकर लाल मालवीय सरपंच,अंबालाल आंजना अध्यक्ष,बसंतीलाल सचिव राधेश्याम गौ सेवक जगदीश माली बद्रीलाल महेंद्र धानुका सुनील शर्मा भगत पाटीदार जनपद सदस्य एवं सेमलिया के रामनिवास सरपंच श्याम पाटीदार चंद्रशेखर जैन मुकेश बालाराम कारुलाल सरपंच आकोदडा रामनिवास सरपंच सेमलिया ईश्वर पाटीदार मुकेश भीमावत सत्यनारायण पाटीदार आदि गौशाला समिति के की सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *